यवेस लेटरमे बोले ‘राजनीतिक दृष्टिकोण से देखें, आपके (भारत) पास एक शानदार संपत्ति है- आपकी भाषा कौशल

यवेस लेटरमे बोले ‘राजनीतिक दृष्टिकोण से देखें, आपके (भारत) पास एक शानदार संपत्ति है- आपकी भाषा कौशल
Please click to share News

बेल्जियम के पूर्व प्रधानमंत्री यवेस लेटरमे वॉक्सेन विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में बोले "राजनीतिक दृष्टिकोण से देखें, आपके (भारत) पास एक शानदार संपत्ति है - आपकी भाषा कौशल"

देहरादून 13 जनवरी 2024 । बेल्जियम के पूर्व प्रधान मंत्री, परमश्रेष्ठ यवेस लेटरमे ने वॉक्ससेन विश्वविद्यालय में आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में ‘उच्च शिक्षा के भविष्य के लिए रणनीतिक साझेदार के रूप में भारत- यूरोपीय संघ’ विषय पर एक प्रेरणादायक भाषण दिया । उन्होंने भारत-बेल्जियम संबंधों की जटिलताओं और भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं को उजागर किया।

अपने 30-मिनट के भाषण में, पूर्व प्रधानमंत्री ने बेल्जियम की अनूठी पहचान पर चर्चा की, देश की भाषाई और सांस्कृतिक विविधता को छुआ और भारत की समृद्धि से समानताएं बनाते हुए बेल्जियम के लोकतांत्रिक परंपरा के महत्व को बताया। उन्होंने कहा, “बेल्जियम का उत्तरी हिस्सा डच बोलता है, और दक्षिणी हिस्सा फ्रेंच, और ब्रसेल्स जिसमें फ़्रेंच, थोड़ा डच, लेकिन अधिकांश अंग्रेज़ी, चीनी, हिंदी, अरबी बोलने वाले लोग है। हम एक बहुराष्ट्रीय, बहुसांस्कृतिक शहर हैं, जिसमें खुली अर्थव्यवस्था है। और यही वह बात है जो हम आपके (भारत) साथ साझा करते हैं। मूल रूप से, गहरी ताक पर आधारित लोकतांत्रिक परंपरा बेल्जियम की विशेषता है। यह एक लोकतंत्र है और हमेशा एक रहा है, तब भी जब यह अन्य राष्ट्रों द्वारा शासित किया गया था।”

भारत-बेल्जियम संबंधों के केंद्रीय विषय की ओर बात करते हुए, पूर्व प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को उजागर किया, जिसमें उन्होंने मशीनरी, हीरे, फार्मास्यूटिकल्स, और कपड़ा जैसे क्षेत्रों के महत्व को दर्शाया। उन्होंने दोनों पक्षों की ओर से पर्याप्त प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को स्वीकार किया, जिसमें मित्तल, टाटा और अन्य कंपनियां प्रमुख भूमिका निभा रही हैं। भारत-यूरोपीय संघ संबंधों के विशाल विषय पर आगे बढ़ते हुए, उन्होंने यूरोपीय संघ के संस्थागत संरचना में मूल्यवान दृष्टिकोण को साझा किया। “यूरोपीय संघ, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र हैं। नया उभरता हुआ भारत एक लोकतंत्र है, जो वैश्विक चुनौतियों का सामना करते हुए अपने मूल्यों का संरक्षण करता है, और साथ ही संतुलित बहुराष्ट्रीय संस्थानों और सतत विकास लक्ष्यों के एजेंडे पर ध्यान देता है और वॉक्सेन एक ऐसी आगामी पीढ़ी का निर्माण कर रहा है जो इन मूल्यों को अपनाती है, ” उन्होंने कहा।

उन्होंने भारत के भाषा कौशल, विशेषकर अंग्रेज़ी को सांस्कृतिक, आर्थिक, और राजनयिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण बताया, “भारतीयों के साथ, हम सामान्य हितों को संबोधित करने, देश पर शासन करने, वैश्विक चुनौतियों का सामना करने, बहुपक्षीय प्रणालियों के बारे में सोचने के संदर्भ में एक प्रकार के सामान्य मूल्यों को महसूस करते हैं। “आप (भारत) भी SDG कार्यसूची के समर्थकों के रूप में जाने जाते हैं। भूगोलिक दृष्टिकोण से देखें, आपके पास एक शानदार संपत्ति है – आपकी भाषा कौशल। आप अंग्रेजी बोलते हैं, जो सांस्कृतिक आदान-प्रदान, व्यक्ति-से-व्यक्ति आदान-प्रदान, और आर्थिक आदान-प्रदान के दृष्टिकोण से लोकतंत्र के अलावा बहुत महत्वपूर्ण संपत्ति है। साथ ही आपके पास देने के लिए कुछ है जिसकी हमें कमी है – अच्छे कौशल, अच्छे प्रशिक्षित, अच्छे शिक्षित युवा लोग।”

भारत और यूरोपीय संघ द्वारा उल्लिखित सहयोग के चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों- परिवहन, ऊर्जा, डिजिटल जगत और व्यक्ति-से-व्यक्ति संबंध—पर चर्चा करते हुए, पूर्व प्रधान मंत्री ने शैक्षिक आदान-प्रदान की महत्वपूर्णता पर जोर दिया। उन्होंने भारतीय छात्रों को लक्षित करते हुए इरास्मस जैसा कार्यक्रम स्थापित करने का प्रस्ताव रखा और सांस्कृतिक और शैक्षणिक सहयोग के माध्यम से पारस्परिक सीखने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा “यूरोपीय-भारत सहयोग का पहला चरण अच्छे प्रोत्साहनों को बढ़ावा देने और एक-दूसरे के बारे में जानने के लिए सहयोग करना और जुड़ना है। इस कनेक्टिविटी साझेदारी ने यूरोपीय संघ और भारत के बीच सामूहिक प्रयासों को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है, जिसमें परिवहन को पहली प्राथमिकता दी गई है – जिसमें ऊर्जा और पानी के ट्रांसपोर्टेशन के लिए बुनियादी लिंक्स को निर्माण के लिए कुछ अतिरिक्त मूल्य जोड़ा गया है। दूसरी प्राथमिकता ऊर्जा खपत के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र को स्थापित करना है। हमें संसाधनों का सही तरीके से उपयोग करने के लिए काफी नवाचार और निवेश की आवश्यकता है। तीसरी प्राथमिकता डिजिटल क्षेत्र है। हमें डिजिटल दुनिया में में शामिल होना चाहिए, क्योंकि यूरोपीय संघ को मुक्त बाजार प्रतिस्पर्धा में प्राकृतिक संसाधनों की आवश्यकता है। यूरोपीय संघ और भारत के सहयोग से भारतीय यूनिकॉर्न्स को बढ़ावा मिल सकता है और वो कटिंग-एज तकनीक का उपयोग करके डिजिटल दुनिया में प्रतिस्पर्धा को और अधिक बढ़ा सकते है। चौथा क्षेत्र व्यक्ति से व्यक्ति के सहयोग का है, जिसमें शिक्षा आदान-प्रदान और पर्यटन को महत्त्व दिया गया है। हमें अच्छे प्रबंधन स्कूलों से अच्छे शिक्षित, कुशल लोगों की मांग की है। भारत और यूरोपीय संघ को भू-राजनीतिक दृष्टि से भी अपने सहयोग को गहराना चाहिए। हमें मिलकर मुद्दों को हल करना होगा। हमें मुक्त व्यापार, निवेश संरक्षण, और भूगोलीय मुद्दों पर समझौते को फिर से आरंभ करना होगा।”

यूरोपीय संघ के राजनीतिक और आर्थिक हितों की रूपरेखा बनाते हुए, पूर्व प्रधानमंत्री ने भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए एक विविध भूगोलीय मंच की आवश्यकता को उत्कृष्ट किया और प्रमुख वैश्विक खिलाड़ियों के बीच तनाव को कम करने के लिए आग्रह किया। “हमें कार्यबल की आवश्यकता है। हमें उस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धी बनने के लिए काफी मात्रा में तेज़ लोगों की जरुरत है।” लेकिन मुझे लगता है कि उनका यूरोपीय संघ-भारत का सहयोग भविष्य में विकल्प तलाशने, भारतीय यूनिकॉर्न को प्रोत्साहित करने और उस क्षेत्र में भारतीय कंपनियों की सफलता और अधिक प्रतिस्पर्धा लाने के प्रयासों के लिए सही हो सकती है। यूरोपीय संघ विश्वभर में प्रमुख नैतिक, प्रमुख विनियामक शक्ति है। डिजिटल दुनिया के क्षेत्र में इसका मतलब है- अत्याधुनिक होना, गोपनीयता की सुरक्षा जैसे मुद्दों पर परफॉरमेंस देना, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए एक अच्छा नियामक ढाँचा ढूंढ़ने का प्रयास करना। मुझे लगता है कि वहां हम साथ में जुड़ सकते हैं, शायद, हमें अपने नियमों के स्तर में थोड़ी कमी करना चाहिए,” उन्होंने कहा। उन्होंने मुक्त व्यापार और आर्थिक संबंधों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी, जिसमें उन्होंने अमेज़न और अलीबाबा जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के परे अधिक प्रतिस्पर्धा की आवश्यकता पर जोर दिया।

इस अवसर पर विशेष रूप से बोलते हुए, विशाल खुरमा, वॉक्सेन विश्वविद्यालय के सीईओ ने कहा, “यूरोप में वृद्ध लोगों की बढ़ती हुई जनसंख्या की वजह से उनके कॉर्पोरेट्स के लिए युवा प्रतिभा का मिलना महत्वपूर्ण चुनौती बन गया है। यूरोपीय संघ के साथ रणनीतिक साझेदारी का हिस्सा बनने के रूप में, भारत STEM विषयों में निपुण युवा प्रतिभा प्रदान करके इस समस्या का समाधान कर सकता है। “वॉक्सेन जैसे विश्वविद्यालय हमारे छात्रों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डेटा विज्ञान, साइबर सुरक्षा, गहन शिक्षण आदि जैसी विघटन प्रौद्योगिकियों में उन्नत प्रयोगशालाओं और नवीन शिक्षाशास्त्र के माध्यम से व्यावहारिक कौशल से संपन्न करके एक नई राह को सुनिश्चित कर सकते हैं, जो प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नवाचार के केंद्रीय स्थान पर हैं।”

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें – विकास कुमार 8057409636


Please click to share News

bureau bureau

Related News Stories