हेरिटेज टूर गाइड प्रशिक्षण टनकपुर में हुआ सम्पन्न

हेरिटेज टूर गाइड प्रशिक्षण टनकपुर में हुआ सम्पन्न
Please click to share News

टनकपुर 3 फरवरी 2024। पर्यटन को बढ़ावा देने में टूर गाइड की अहम भूमिका है। यह बात हेरिटेज टूर गाइड प्रशिक्षण के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि टनकपुर नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री विपिन वर्मा जी ने कही। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में महाविद्यालय टनकपुर की प्रधानाचार्या श्रीमती डॉक्टर अनुपमा तिवारी ,अध्यापक श्री डॉक्टर कटियार, टनकपुर की मंडल अध्यक्ष सुश्री तुलसी कुमारी आदि मौजूद रहे। सभी अतिथियों ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा कर हर्ष व्यक्त किया।

पर्यटन विभाग उत्तराखंड टूरिज्म एवं हॉस्पिटेलिटी स्किल काउंसिल ने अभी तक 850 टूर गाइडस को अलग अलग जगह पर ट्रेनिंग दी है। कार्यक्रम का संचालन श्री किरण चंद जी द्वारा किया गया। यह प्रशिक्षण वेप टेक्नोलॉजी संस्था द्वारा संपादित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्य श्रीमती डॉक्टर अनुपमा तिवारी जी ने किया। उन्होंने हेरिटेज टूर गाइड प्रशिक्षण की वर्तमान प्रासंगिकता पर विचार व्यक्त कर प्रशिक्षण कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर पर्यटन विभाग की अपर निदेशक श्रीमती पूनम चंद जी ऑनलाइन जुड़ी रही और समस्त प्रशिक्षित टूर गाइडों को हेरिटेज टूरिज्म को बढ़ावा देने हेतु प्रेरित किया। इस प्रशिक्षण में छात्र-छात्राओं को प्रत्येक दिवस में तीर्थ स्थलों और पुरातात्विक पौराणिक स्थलों के विषय में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण अवधि में छात्र-छात्राओं को लोकल हैरिटेज एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण आस-पास की कुछ जगहों पर भ्रमण भी कराया गया तथा संगोष्ठी के माध्यम से स्थानीय विरासतों के संरक्षण एवं संवर्धन का प्रशिक्षण भी दिया गया।

टूर गाइड के निःशुल्क प्रशिक्षण हेतु टनकपुर में हेरिटेज टूरिज्म और हेरिटेज टूर गाइड और पाठ्यक्रम की आवश्यकता ,महत्व और मांग, एक विरासत टूर गाइड की प्रस्तुति, व्यवहार, संचार, उत्तराखंड विरासत स्थल के रूप में तथा सतत और जिम्मेदार पर्यटन आदि विभिन्न पक्षों पर प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान संयोजक विजय तिवारी (वेप टेक्नोलॉजी) एवं समस्त प्रशिक्षु उपस्थित रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories