शैक्षिक और अनुसंधान क्षेत्रों को सशक्त बनाने की दिशा में आईसीटी प्रदर्शन:एक समर्पित पुनश्चर्या पाठ्यक्रम

शैक्षिक और अनुसंधान क्षेत्रों को सशक्त बनाने की दिशा में आईसीटी प्रदर्शन:एक समर्पित पुनश्चर्या पाठ्यक्रम
Please click to share News

ऋषिकेश 01 फरवरी। शैक्षिक और अनुसंधान क्षेत्रों में क्रांति लाने के प्रयास में, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय में 1 फरवरी को “उन्नत आईसीटी दक्षता के माध्यम से शैक्षिक और अनुसंधान क्षेत्रों को सशक्त बनाना”(“Empowering Educational and Research Spaces through Enhanced ICT Proficiency”) पर पुनश्चर्या पाठ्यक्रम शुरू हुआ। विश्वविद्यालय के सम्मानित कुलपति, प्रोफेसर एन.के. जोशी ने मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में तकनीकी प्रगति के महत्व पर अंतर्दृष्टि प्रदान की। उन्होंने कहा कि उन्नत आईसीटी दक्षता की उल्लेखनीय खोज के लिए मंच तैयार है, और श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय सबसे आगे है, जो अधिक तकनीकी रूप से कुशल और नवीन शैक्षिक परिदृश्य का मार्ग प्रशस्त कर रहा है।

प्रोफेसर जोशी ने कहा कि पाठ्यक्रम में आईसीटी दक्षता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है: डिजिटल उपस्थिति और ब्लॉगिंग: प्रभावी ऑनलाइन प्रतिनिधित्व के लिए Google साइट्स और ब्लॉगिंग की खोज; सहयोगात्मक सामग्री निर्माण: सहयोगात्मक ज्ञान निर्माण के लिए विकी पेजों की शक्ति का उपयोग करना; ई-सामग्री विकास: आकर्षक इलेक्ट्रॉनिक सामग्री बनाने के लिए रणनीतियाँ और उपकरण; ऑडियो पॉडकास्ट: उन्नत शैक्षणिक व्यस्तता के लिए ऑडियो पॉडकास्ट का लाभ उठाना; दृश्य संचार उपकरण: प्रभावी दृश्य संचार के लिए Google स्लाइड और कैनवा का उपयोग; मूल्यांकन और मूल्यांकन: इंटरैक्टिव मूल्यांकन विधियों के लिए क्विज़िज़ और कहूट को लागू करना; वीडियो संसाधन बनाना: शैक्षिक उद्देश्यों के लिए प्रभावशाली वीडियो सामग्री विकसित करना; मुक्त शैक्षिक संसाधन और लाइसेंसिंग: खुले शैक्षिक संसाधनों को जिम्मेदारी से समझना और उनका उपयोग करना; शिक्षा में चैटजीपीटी का उपयोग: शैक्षिक संदर्भों में उन्नत भाषा मॉडल के अनुप्रयोगों की खोज; कक्षाओं में ऑनलाइन सुरक्षा और प्रबंधन: एक सुरक्षित और कुशल ऑनलाइन शिक्षण वातावरण सुनिश्चित करना; व्यापक मुक्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम (एमओओसी): एमओओसी की दुनिया का परिचय; एमओओसी निर्माण मंच: बड़े पैमाने पर ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम विकसित करने में कौशल का निर्माण; शिक्षण में संवर्धित वास्तविकता: उन्नत शिक्षण अनुभवों के लिए संवर्धित वास्तविकता को एकीकृत करना; अंतिम समीक्षा और मूल्यांकन: मुख्य निष्कर्षों को सारांशित करना और प्राप्त ज्ञान का आकलन करना।

पं.एल.एम.एस. परिसर के निदेशक प्रोफेसर एम. एस. रावत ने अपने संबोधन में एक नवीन और गतिशील शिक्षण वातावरण को बढ़ावा देने के लिए नवीनतम तकनीकों से अवगत रहने के महत्व पर जोर दिया। कार्यक्रम में वाणिज्य संकाय की डीन प्रोफेसर कंचन लता सिन्हा ने अकादमिक उत्कृष्टता के भविष्य को आकार देने में आईसीटी दक्षता की भूमिका पर प्रकाश डाला। 

संकाय विकास केंद्र के निदेशक, प्रोफेसर अनीता तोमर ने इस कार्यक्रम की मेजबानी करते हुए, कार्यक्रम की रूपरेखा बताई । अगले दो हफ्तों में, प्रतिभागी शैक्षिक और अनुसंधान क्षेत्रों में आईसीटी की क्षमता के अन्वेषण में संलग्न होंगे। प्रतिष्ठित वक्ता और सूत्रधार, अपने-अपने क्षेत्रों के विशेषज्ञ, प्रतिभागियों की आईसीटी दक्षता बढ़ाने के लिए अंतर्दृष्टि और सर्वोत्तम अभ्यास साझा करेंगे। विभिन्न संस्थानों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिभागियों के साथ पुनश्चर्या पाठ्यक्रम, शिक्षा में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) को एकीकृत करने के बढ़ते महत्व का एक प्रमाण है। प्रोफेसर तोमर ने इस बात पर जोर दिया कि यह सहयोग प्रतिभागियों के लिए एक समृद्ध और विविध सीखने का अनुभव प्रदान करेगा, जिसमें श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय और दिल्ली विश्वविद्यालय दोनों की सर्वोत्तम प्रथाओं और अंतर्दृष्टि को शामिल किया गया। रिफ्रेशर कोर्स, अपने व्यापक पाठ्यक्रम के साथ, व्याख्यान देने, व्यावहारिक अंतर्दृष्टि साझा करने और प्रतिभागियों को व्यावहारिक अभ्यास में संलग्न करने के लिए दोनों संस्थानों के विशेषज्ञों को एक साथ लाता है। सहयोगात्मक प्रयास का उद्देश्य भारत भर के शिक्षकों और शिक्षाविदों को उन्नत आईसीटी दक्षता के साथ सशक्त बनाना है, जिससे वे उभरते शैक्षिक परिदृश्य में प्रभावी ढंग से योगदान करने में सक्षम हो सकें। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय ने इस पुनश्चर्या पाठ्यक्रम को आयोजित करने के लिए एक नई मील का पत्थर रखा है जिससे शैक्षिक और अनुसंधान क्षेत्रों में विभिन्न संस्थानों के बीच साजगता बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

संकाय विकास केंद्र के उप निदेशक, डॉ. अटल बिहार त्रिपाठी ने धन्यवाद ज्ञापन में, संरक्षक, सम्मानित मुख्य अतिथि कुलपति प्रोफेसर एन.के. जोशी का आभार व्यक्त किया । उन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका देते हुए उनके अटूट समर्थन को स्वीकार किया। डॉ. त्रिपाठी ने परिसर के निदेशक एम. एस. रावत, कार्यक्रम समिति, वक्ताओं, और प्रतिभागियों को उनके अमूल्य योगदान के लिए, सभी उपस्थित लोगों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। रिफ्रेशर कोर्स की सफलता इसमें शामिल सभी लोगों के सहयोगात्मक प्रयासों पर निर्भर करती है, और उन्होंने सभी प्रतिभागियों को पूरे कार्यक्रम के दौरान एक ज्ञानवर्धक अनुभव की कामना की।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories