राजकीय महाविद्यालय चन्द्र वदनी ( नैखरी ) का राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर गतिमान

राजकीय महाविद्यालय चन्द्र वदनी ( नैखरी ) का राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर गतिमान
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 29 फरवरी। राजकीय महाविद्यालय चन्द्रवदनी(नैखरी) टिहरी गढ़वाल का सात दिवसीय विशेष शिविर भुवनेश्वरी महिला आश्रम अंजनी सैंण में सुचारु ढंग से चल रहा है , जिसके बौद्धिक सत्र में प्रतिदिन विविध विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा छात्र-छात्रों का मार्गदर्शन किया जाता है ।


कार्यक्रम के छठे दिन विषय विशेषज्ञ के रूप में " शैलेश मटियानी राज्य शैक्षिक पुरस्कार " प्राप्त डॉ.सुरेन्द्र दत्त सेमल्टी , शिक्षाविद/साहित्यकार और डॉ.आशुतोष कुमार विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र ने प्रतिभाग किया । डॉ.सुरेन्द्र दत्त सेमल्टी ने राष्ट्रीय सेवा योजना के इतिहास , उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुये छात्रों के व्यक्तित्व/चरित्र निर्माण में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका बतलाई।
उन्होंने इस योजना  को सेवा के द्वारा शिक्षा के साथ राष्ट्र सेवा का आधार स्तम्भ और समाज एवं प्रकृति से जुड़ने एवं समझने का भी माध्यम बतलाया । एन एस एस की  उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए छात्रों को नैतिकता के सम्बन्ध में भी विस्तार से  जानकारी दी, साथ ही स्थानीय बोली गढ़वाली और बालोपयोगी स्वरचित कविताओं का वाचन किया ।  

विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र डॉ.आशुतोष कुमार ने अपने सम्बोधन में वित्तीय साक्षरता के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बैंकिंग क्षेत्र में कैरियर उन्नयन एवं बचत योजनाओं के सम्बन्ध में अपने विचार रखे । कार्यक्रम अधिकारी असिस्टेंट प्रोफेसर वनस्पति विज्ञान सुश्री अनुपा फोनिया ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया , साथ मिल रहे जन सहयोग की भी भूरी-भूरी प्रशंसा की । कुमारी साक्षी ने अतिथियों के स्वागत में अपनी स्वरचित कविता का वाचन किया ।

इस अवसर पर विजय सिंह बागड़ी आदि उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन छात्र अमित कुमार ने किया ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories