Ad Image

समान नागरिक संहिता पर एक दिवसीय संगोष्ठी आयोजित

समान नागरिक संहिता पर एक दिवसीय संगोष्ठी आयोजित
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 10 फ़रवरी। राजकीय महाविद्यालय खाड़ी (टिहरी गढ़वाल) में आज राजनीति विज्ञान विभाग की और से समान नागरिक संहिता पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया । इस संगोष्ठी का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य छात्र छात्राओं को समान नागरिक संहिता के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करना था।

गोष्टी में बी०ए० सेकंड सेमेस्टर की कु० सिमरन व कुमारी मीनाक्षी ने समान नागरिक संहिता विधेयक को उत्तराखंड में पारित करने तथा उससे होने वाले फायदों के बारे में बताया। महाविद्यालय के इतिहास विभाग की डॉ० ईरा सिंह ने भारत के विभिन्न समुदायों की समानता एवम विभिन्न अनुच्छेद को जोड़कर जानकारी प्रदान की। डॉ० आरती अरोरा ने भी समान नागरिक संहिता बिल में महिलाओं के मिलने वाले फायदों के बारे में बताया ।राजनीति विज्ञान विभाग की प्रभारी प्रो० निरंजना शर्मा ने गोष्ठी का आयोजन कराया तथा समान नागरिक संहिता का राज्य एवम देश को मिलने वाले फायदों को बताया की भारत विभिन्न धर्मों का देश है अब इस कानून से पूरे राज्य के हर वर्ग को फायदा मिलेगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रो० ए०के० सिंह जी के द्वारा की गई । उन्होंने समान नागरिक संहिता बिल को युवा पीढ़ी को इससे मिलने वाले लाभों को बताया तथा समान लैंगिक अधिकारों की खाई को पाटने की कड़ी बताया साथ ही इस बिल द्वारा मिलने वाले प्रत्येक वर्ग के फायदों की जानकारी भी प्रदान की। समान नागरिक संहिता बिल लाने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बना है।

गोष्ठी मैं महाविद्यालय के श्रीमती मीना, श्री देशराज सिंह, डा० आरती, डॉ० अनुराधा , श्री राजेंद्र सिंह बिष्ट, आशीष,पंकज, दीपक, हितेश, काजल, रितिका, प्रियंका, राखी, आंचल , रेशमा आदि उपस्थिति रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories