तीन दिवसीय आवासीय यूसुफ हामिद कैमिस्ट्री कैम्प का आयोजन

तीन दिवसीय आवासीय यूसुफ हामिद कैमिस्ट्री कैम्प का आयोजन
Please click to share News

रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री (आर.एस.सी.) और दून विश्वविद्यालय देहरादून द्वारा 9वीं कक्षा के छात्रों के लिए तीन दिवसीय आवासीय यूसुफ हामिद कैमिस्ट्री कैम्प का आयोजन किया गया। रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री (कैम्ब्रिज, यूनाइटेड किंगडम) और दून यूनिवर्सिटी, देहरादून ने टिहरी विधायक श्री किशोर उपाध्याय के सहयोग से 9वीं कक्षा के छात्रों के लिए तीन दिवसीय आवासीय यूसुफ हामिद कैमिस्ट्री कैम्प का आयोजन किया।

आज समापन समारोह में उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के महानिदेशक प्रोफेसर दुर्गेश पंत मुख्य अतिथि थे। टिहरी गढ़वाल जिले के चम्बा, नैचोली, मोलधार और नागनी के 43 स्कूलों के लगभग 71 छात्रों ने इस कैम्प को सफलतापूर्वक पूरा किया। दून विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने कहा कि रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री ने स्कूली छात्रों का ध्यान आकर्षित करने, उन्हें प्रैक्टिकल कैमिस्ट्री को समझने का अवसर प्रदान करने और कैमिस्ट्री में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए दून विश्वविद्यालय में इस कैम्प का आयोजन किया।

कैमिस्ट्री कैम्प का आयोजन आर.एस.सी. यूसुफ हामिद इन्सपिरेशनल साइन्स प्रोग्राम के हिस्से के रूप में किया गया था। उन्होंने रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री और उत्तराखंड शिक्षा विभाग को धन्यवाद दिया। रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री दुनिया का अग्रणी कैमिस्ट्री समुदाय है। यह कैमिस्ट्री में उत्कृष्टता की उन्नति के लिए काम करता है। इस सोसायटी के दुनिया भर में लगभग 50,000 सदस्य हैं। इसकी स्थापना लगभग 175 वर्ष पहले यूनाइटेड किंगडम में हुई थी। इस सोसायटी का मुख्य फोकस विज्ञान और मानवता के लाभ के लिए कैमिस्ट्री के भविष्य को आकार देने के लिए काम करना है।

प्रो. डंगवाल ने यह भी बताया कि रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री ने 2014 में डॉ. यूसुफ हामिद (सिप्ला लिमिटेड के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष) के सहयोग से ऐसे कैम्प का आयोजन शुरू किया था, और यह दून विश्वविद्यालय में 57वां और राज्य में पहला कैम्प है।
यूकॉस्ट के महानिदेशक प्रो दुर्गेश पंत ने कहा कि कैम्प में भाग लेने के बाद सभी छात्र बहुत खुश, आश्वस्त, और उत्साहित हैं। वे हिमालय के कठिन इलाके से हैं और इस कैम्प ने उन्हें बड़ा अनुभव प्रदान किया। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे शिविर हिमालय से संबंध रखने वाले छात्रों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। दून विश्वविद्यालय में इस कैम्प के संयोजक डॉ. अरुण कुमार, डॉ. चारू द्विवेदी एवं डॉ. शिवानी वर्मा हैं। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों ने कैमिस्ट्री प्रयोगशालाओं में कई रोचक एवं मनोरंजक प्रयोग किये। इस कैम्प में छात्रों के लिए केमिस्ट्री-मैजिक-शो का संचालन करने के लिए इण्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइन्स बैंगलोर से प्रोफेसर उदय मैत्रा आए।
रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री के इंडिया एंड साउथ एशिया के प्रबंध निदेशक श्री अजीत शर्मा ने कहा, “आर.एस.सी. ने इस पहल के तहत भारत में 23 राज्यों में 13 क्षेत्रीय भाषाओं (भारतीय सांकेतिक भाषा सहित) में 1000 से अधिक स्कूलों के 3000 से अधिक छात्रों के लिए, जिनमें से अधिकांश वंचित पृष्ठभूमि से हैं, 56 यूसुफ हामिद कैमिस्ट्री कैम्प सफलतापूर्वक वितरित किए हैं। कैमिस्ट्री कैम्प भारत के सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री की सबसे अनोखी आउटरीच गतिविधियों में से एक है। डॉ. यूसुफ हामिद ने डॉ. अरुण कुमार को बताया कि सिप्ला कंपनी दून विश्वविद्यालय को सर्वोत्तम छात्रों को प्रोत्साहित करने और प्रेरित करने के लिए पूर्ण समर्थन प्रदान करेगी ताकि वे विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान का अध्ययन करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्राप्त कर सकें और अंततः एक मजबूत भारत की सफलता में योगदान बन सकें।”


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories