समृद्ध नारी ही समृद्ध राष्ट्र की कुंजी है: दीप्ती रावत

समृद्ध नारी ही समृद्ध राष्ट्र की कुंजी है: दीप्ती रावत
Please click to share News

उत्तरकाशी 24 फरवरी। भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चे की राष्ट्रीय महासचिव दीप्ती रावत भारद्वाज ने उत्तरकाशी प्रवास के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों मे प्रतिभाग करने के बाद पत्रकार बंधुओं से वार्ता की । पत्रकार बन्धुओं से वार्ता करते हुए दीप्ती रावत भारद्वाज ने सर्वप्रथम पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं के ऊपर हो रहे अत्याचारों पर दुख व्यक्त करते हुए ममता सरकार को बर्खास्त करने की मांग की।
उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में हम महिला विकास और सशक्तिकरण की नई इबारत लिख रहे हैं लेकिन गैर बीजेपी शासित राज्यों में मातृशक्ति को डिमोटिवेट करने और उसके शोषण की प्रवृत्तियां बढ़ते जा रही हैं। दीप्ती ने उत्तराखंड द्वारा प्रस्तावित समान नागरिक संहिता का समर्थन करते हुए एक संविधान और एक राष्ट्र की भावना के लिए इसे अत्यंत महत्वपूर्ण कदम बताया । उन्होंने पूरे भारत में विगत वर्षों में उनके द्वारा किए गए प्रवासों के अनुभवों के आधार पर समान नागरिक संहिता को मातृशक्ति के सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना।

अपने वक्तव्य में दीप्ती रावत ने कहा कि मातृशक्ति को समर्पित बीते 10 वर्षों में हमने देश की प्रथम नागरिक के रूप में एक महिला को देखा है। मातृत्व वंदना योजना का लाभ करोड़ों माताओं को मिला है।
तो वहीं नारी शक्ति अधिनियम से राजनीतिक समानता की तरफ भारत की स्त्री को आगे बढ़ाने का कार्य हमने सफलतापूर्वक किया है। प्रधानमंत्री दिशा कार्यक्रम के तहत लगभग 2.5 करोड़ महिलाएं डिजिटल साक्षरता को प्राप्त की है । प्रति 1000 पुरुषों के सापेक्ष आज महिलाओं के लिंगानुपात में क्रमिक सुधार इन वर्षों में आया है। प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत लगभग 2 करोड़ महिलाओं को अपने घरों का स्वामित्व प्राप्त हुआ है । प्रधान मंत्री पोषण अभियान के तहत हमारी जच्चा और बच्चा के स्वर्णिम भविष्य के लिए मोदी जी ने अलग से विशेष प्रावधान किए हैं। मातृत्व सुरक्षा का अधिकार विगत 10 वर्षों में हमने पहली बार देखा है। आजादी के इतने वर्षों बाद लगभग 26 करोड़ महिलाओं को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ा गया है।

मुद्रा योजना के तहत 23 लाख करोड़ धनराशि के ऋण वितरित किए गए हैं जिसमें से 70 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं रही। ट्रिपल तलाक, सेनाओं में भर्ती प्रक्रिया में समानता का अधिकार, मातृत्व लाभ का अधिकार भी महिलाओं को ही केंद्र में रखकर मोदी जी ने किया है।

दीप्ती ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के कुशल नेतृत्व में नए भारत का अभ्युदय हो रहा है जैसे अंतर्गत देश की शिक्षा नीति में 34 वर्ष बाद बदलाव किया गया है ।
आज उत्तराखंड मे डबल इंजन की सरकार है जिससे की मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन मे ऐतिहासिक विकास कार्य हो रहे हैं और ऐतिहासिक फैसले भी लिये जा रहे हैं।
राज्य सरकार ने महिलाओं के लिये सरकारी नौकरी मे 30% का क्षैतिज आरक्षण दिया है। जिससे की महिलाओं को सरकारी सेवा मे वरीयता मिलेगी और वो सशक्त भी होंगी।

उत्तराखंड राज्य मे मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने देश का सबसे कड़ा नकल विरोधी कानून भी बनाया है। जिससे नकल माफियाओं की दुकान बंद हो चुकी है और अब सारी प्रतियोगी परीक्षाएं और भर्तियां पारदर्शी तरीके से हो रही हैं, जिससे की युवाओं को अपनी योग्यता अनुसार नौकरियां भी मिल रही हैं और युवा वर्ग इससे काफी उत्साहित है।
अब केंद्र सरकार भी नकल विरोधी “लोक परीक्षा विधेयक 2024” लोकसभा और राज्यसभा मे पास करवा चुकी है, जिसमे अब केवल महामहिम राष्ट्रपति की मंजूरी मिलना बाकी है, और फिर जल्दी ही देशभर मे भी एक कड़ा नकल विरोधी कानून लागू हो जायेगा।

उत्तराखंड मे समान नागरिक संहिता लागू होने से अब मातृशक्ति को समान अधिकार और सम्मान भी मिलेगा। यू. सी. सी. महिलाओं के अधिकारों और उनकी सुरक्षा का एक घोषणा पत्र है। अल्पसंख्यक बहनो को भी समानता के अधिकार के साथ, इसका फायदा मिलेगा और उनके जीवन स्तर मे परिवर्तन आयेगा।
साथ ही दीप्ती रावत ने महिला मोर्चा भाजपा के आगामी कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया की, महिला मोर्चा के द्वारा 4 मार्च को देशभर मे प्रत्येक जिला स्तर पर “शक्ति वंदन रन” आयोजित की जानी है। इसमे विद्यालय व महाविद्यालय की छात्राएं, एन सी सी कैडेट्स और अन्य बहने प्रतिभाग करेंगी।
5 मार्च को देशभर मे “शक्ति वंदन यात्रा” विधानसभा स्तर पर आयोजित की जानी है। इसमे पद यात्रा, स्कूटी रैली, बाइक रैली और साइकिल रैली आयोजित होंगी।
इसमे महिला मोर्चा के पदाधिकारी- कार्यकर्ताओं के साथ, आशा-आंगनबाड़ी बहने, स्वयं सहायता समूह की बहने, छात्र- छात्राएं एवं चुनी हुई जन- प्रतिनिधि प्रतिभाग करेंगी।
6 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगाल मे “शक्ति वंदन समापन कार्यक्रम” के माध्यम से एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे, जिसको महिला मोर्चा द्वारा देशभर मे मण्डल स्तर तक स्क्रीन- प्रोजेक्टर लगवा के लाइव दिखाया जायेगा।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष सतेंद्र राणा, नगर अध्यक्ष भाजपा राजीव बहुगुणा, नगर महामंत्री गौतम रावत, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भाजपा सुधा गुप्ता और मीडिया प्रभारी राजेंद्र गंगाड़ी भी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories