आपदा प्रबंधन पर महत्वपूर्ण ट्रेनिंग संपन्न

आपदा प्रबंधन पर महत्वपूर्ण ट्रेनिंग संपन्न
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 19 मार्च। उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा आपदा प्रबंधन और प्रथम सहायता पर चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण शिविर में उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के विभिन्न जनपदों से आए मास्टर ट्रेनरों के अलावा अग्निशमन विभाग के 24 फायर कार्मिकों ने भी हिस्सा लिया।

मंगलवार को शुरू हुए प्रशिक्षण शिविर का उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मो ओबैदुल्लाह अंसारी ने किया। उन्होंने कहा कि आपदा के समय फ्रंट लाइन में काम करने वालों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है और सही प्राथमिक सहायता प्राप्त होने पर कई जिंदगियाँ बचाई जा सकती हैं। इस दिशा में यह ट्रेनिंग प्रोग्राम महत्वपूर्ण है।

उन्होंने फर्स्ट एड का प्रशिक्षण सभी के लिए महत्वपूर्ण बताया और युवक मंगल दल और युवती मंगल दलों को भी इसमें शामिल होने की बात कही। उन्होंने भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी और आपदा प्रबंधन विभाग के संयुक्त काम की प्रशंसा की और उम्मीद जताई कि यह साझेदारी आगे भी जारी रहेगी।

इस अवसर पर भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी उत्तराखंड ब्रांच के अध्यक्ष कुंदन सिंह टोलिया ने सभी को संगठन के उद्देश्यों के बारे में जागरूक किया और फर्स्ट एड की महत्वपूर्णता पर चर्चा की। फर्स्ट एड के विशेषज्ञों ने सही तकनीक का बखूबी बताया और उन्होंने फर्स्ट एड वॉरियर्स की टीम बनाने की भी प्रेरणा दी।

प्रशिक्षण शिविर में यूएसडीएमए की प्रशिक्षण विशेषज्ञ जेसिका टैरोन, आईआरएस विशेषज्ञ वेदिका पंत, मुंशी चैमवाल, मास्टर ट्रेनर अनिल सकलानी, मस्तान भंडारी, राजवीर सिंह, जगमोहन सिंह, सीमा परमार, पुलिस विभाग से शिवानी रावत, रश्मि रतूड़ी, मीनाक्षी रावत, प्रगति जुयाल, मनीषा बिष्ट आदि मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories