पेड़ व फेक न्यूज़ को लेकर MCMC नोडल अधिकारी की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण कार्यशाला

पेड़ व फेक न्यूज़ को लेकर MCMC नोडल अधिकारी की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण कार्यशाला
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 18 मार्च। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत आज जिला सूचना कार्यालय के सूचना केंद्र में नोडल अधिकारी MCMC श्री विनायक श्रीवास्तव जी की अध्यक्षता में पेड न्यूज/फेक न्यूज को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया है। 

विनायक श्रीवास्तव नोडल अधिकारी एमसीएमसी

मीडिया कार्यशाला में पेड और फेक न्यूज़ के बारे में अत्यंत महत्वपूर्ण चर्चा की गई। बताया कि फेक न्यूज़ या गलत और भ्रामक जानकारी देने वाली रिपोर्टिंग, मीडिया की विश्वसनीयता को खतरे में डाल सकती है। मीडिया को उचित सावधानी और संवेदनशीलता के साथ रिपोर्टिंग करनी चाहिए। 

उन्होंने बताया कि कार्यशाला के आयोजन का मकसद यह भी है कि मीडिया को सोशल मीडिया पर पेड से आई सामग्री की जांच करने के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए, और सत्यापित स्रोतों से सत्य जानकारी को प्राथमिकता देनी चाहिए। ताकि लोगों को सही जानकारी मिले।

कार्यशाला में बताया गया कि पेड और फेक न्यूज को पहचानने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है। जैसे स्रोत की जांच करना, समाचार की पुष्टि की जांच करना,अपडेट की जांच करना कि खबर पुरानी तो नहीं है, आदि तकनीकों का उपयोग करके, आप असत्य या मिथ्या समाचार को पहचान सकते हैं और सच्चाई को पहचान सकते हैं।

अंत में सभी पत्रकारों ने निष्पक्ष, स्वच्छ, और निर्भीक चुनाव की शपथ ली और लोगों को सही और सत्यापित जानकारी प्रदान करने के लिए समर्पित रहने का आश्वासन दिया। इसके अलावा, सभी मीडिया पेशेवरों ने उत्साह, सहयोग, और सहभागिता के साथ कार्यशाला को सफल बनाने में योगदान दिया। कार्यशाला में तमाम मीडिया कर्मी मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories