Ad Image

नागरिक मंच की बैठक में कई प्रस्ताव पारित 

नागरिक मंच की बैठक में कई प्रस्ताव पारित 
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 3 मार्च। नागरिक मंच की बैठक में बांध विस्थापितों/ प्रभावितों की मूलभूत सुविधाओं  तथा नगर के ढांचागत विकास के लिए किये गये कार्यों की समीक्षा की गयी।

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मेडिकल कॉलेज के लिए नई टिहरी जिला चिकित्सालय के समीपस्थ बालिका इंटर कॉलेज तथा प्रताप इंटर कॉलेज के भवन, आवासीय भवनों का मेडिकल कालेज के नाम अन्तरण करते हुए समीपस्त गांवों केमसारी,  पिपली, छमुण्ड की भूमि को भी जनहित में अधिग्रहण कर मेडिकल कॉलेज प्रारम्भ किया जाए। 

इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग मसूरी,  श्रीनगर को पूर्व प्रस्ताव के अनुसार टिहरी नगर को जोड़ते हुए बनाया जाए जिससे नव विकसित टिहरी नगर का समुचित विकास के साथ ही सुगम आवागमन उपलब्ध हो सके। 

टिहरी को राष्ट्रीय राजमार्ग से वंचित करने पर नागरिक मंच को विरोध के लिए बाध्य होना पड़ेगा। 

नई टिहरी में पेयजल शुल्क का अंतिम निर्णय अभी तक शासन स्तर पर लंबित है फिर भी जल संस्थान नई टिहरी द्वारा नागरिकों को पेयजल शुल्क बिल दिये जा रहे हैं जिससे आम जन में आक्रोश  व्याप्त है। 

नागरिक मंच ने टिहरी संसदीय सीट का नामांकन तथा परिणाम की घोषणा पूर्व की भांति टिहरी से ही संचालित किये जाने की मांग की है। साथ ही उत्तराखंड की जनता के हित में अविलंब भू कानून व मूल निवास लागू करने की मांग की है।

उत्तराखण्ड में बाहरी व्यक्तियों द्वारा टिहरी बांध के चारों ओर तथा अन्य नगरीय क्षेत्र के समीपस्त समस्त भूमि क्रय की जा रही है जिससे उत्तराखंड के सामाजिक / पारिस्थितिकी परिवर्तन की पूर्ण संभावना  है जिसके लिए शासनादेश के अनुसार 12.5 एकड़ तक भूमि के क्रय एवं विक्रय पर सशक्त भू कानून लागू किया जाए।

जिला मुख्यालय पर देश की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सम्मान / स्मृति में स्मारक बनाया जाय। इसके साथ ही नई टिहरी नगर के प्रस्तावक / संस्थापक स्व. श्री बच्चन सिंह नेगी की स्मृति में दो स्मृति द्वारों का निर्माण सुरसिंगधार एवं कुट्ठा में करवाया जाय।

 साथ ही बैठक मे कहा गया कि बौराड़ी गांव के 40 परिवारों को शासन के शासनादेश के पश्चात भी भवन निर्माण सहायता का भुगतान न किया जाना नागरिक मंच को आन्दोलन के लिए बाध्य करने का प्रयास टीएचडीसी द्वारा किया जा रहा है। प्रशासन से अनुरोध है कि शासनादेश का अनुपालन सुनिश्चित करवाया जाय।

बैठक की अध्यक्षता उपाध्यक्ष चतर सिंह चौहान ने की, वहीं मंच संचालन मंच के महामंत्री व एडवोकेट जगजीत सिंह नेगी ने किया।

बैठक में उम्मेद सिंह रावत, राजेंद्र असवाल, हुकुम सिंह कुट्ठी  एडवोकेट,  नरोत्तम जखमोला, चंडी प्रसाद डबराल (संरक्षक), कुलदीप पंवार, करम सिंह तोपवाल, किशोरी लाल चमोली, प्रीति सिंह चौहान, भगवान देई तोपवाल आदि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories