आपदा प्रबंधन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

आपदा प्रबंधन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन
Please click to share News

पौड़ी गढ़वाल 19 मार्च । राजकीय व्यावसायिक महाविद्यालय बनास, पैठाणी में आपदा प्रबंधन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

आज प्राचार्य और महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. डी. एस. नेगी के निर्देशन में कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन जैसे विषय में जन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर समाज को जागरूक करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के समय में हर एक व्यक्ति को आपदा प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण विषय में अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी ताकि भविष्य में आने वाली आपदाओ के विनाशकारी प्रभाव को कम किया जा सके।

महाविद्यालय में आपदा प्रबंधन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. प्रकाश फोंदणी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि किसी भी आपदा से बचने के लिए पूर्व नियोजित प्लान बहुत जरूरी है जिससे होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। उन्होंने प्राकृतिक आपदा और मानवजनित आपदा के कई उदाहरण प्रस्तुत किए। उन्होंने छात्र-छात्राओं को प्रेरित करते हुए यह भी कहा कि जब भी कोई आपदा आती है तो माउंटेन इकोसिस्टम और हिमालय में निवास करने वाले जैव-समुदाय सबसे ज्यादा प्रभावित होते है जिससे प्राणियों का अस्तित्व खतरे में आ सकता है।

महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ सुधीर कोठियाल ने छात्र- छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा है कि हमे हर तरह की अपदाओ से निपटने के लिए तैयार रहना होगा और हमे इसके लिए ईमानदारी से प्रयास भी करना चाहिए। प्राध्यापक डॉ गौरव जोशी ने कहा कि प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए हमे वैज्ञानिक तकनीकियों का उपयोग करना चाहिए जैसे स्मार्ट फोन में उपलब्ध वेदर ऐप से मौसम के पूर्वानुमान का पता लगा सकते है।

कार्यक्रम में बीएससी चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र ऋषभ भंडारी एवं बीएससी सेकेंड सेमेस्टर की छात्रा रितिका नौटियाल ने भी आपदा प्रबंधन कार्यशाला में अपने विचार व्यक्त किए। इस कार्यशाला में छात्र-छात्राओं के मध्य संबंधित विषय पर भाषण के साथ साथ पोस्टर/चार्ट/माडल आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में राहुल रावत, आशीष कश्यप आदि द्वारा विशेष सहयोग प्रदान किया गया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories