श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय की सम सेमेस्टर एवं वार्षिक परीक्षाएं 5 से 31 मई तक और 25 जून तक परिणाम होंगे सामने

श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय की सम सेमेस्टर एवं वार्षिक परीक्षाएं 5 से 31 मई तक और 25 जून तक परिणाम होंगे सामने
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 19 मार्च, 2024 । श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एन. के. जोशी द्वारा विश्वविद्यालय की परीक्षाओं का कार्यक्रम तय किया गया है। परीक्षाएं 5 मई से 31 मई, 2024 तक आयोजित की जाएंगी और प्रयोगात्मक परीक्षाएं 30 अप्रैल, 2024 तक होंगी। परीक्षा के परिणाम 25 जून, 2024 तक हर हाल में घोषित किए जाएंगे। साथ ही 23 मार्च तक परीक्षा कार्यक्रम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड करने के भी निर्देश दिए।

प्रो० एन०के० जोशी ने बताया कि उत्तराखण्ड शासन व सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप परीक्षायें हर हाल में समय पर सम्पन्न कराई जायेंगी। उड़नदस्ते तथा आवश्यक होने पर परीक्षा केन्द्रों में पर्यवेक्षकों की तैनाती की जाय। श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय से वर्तमान में 217 राजकीय/अशासकीय तथा स्ववित्त पोषित शिक्षण संस्थान सम्बद्ध हैं तथा सम्बद्ध संस्थानों में अध्यनरत छात्र-छात्राओं की परीक्षायें सेमेस्टर तथा वार्षिक पद्धति में आयोजित की जाती रही हैं। वर्ष 2023 से विश्वविद्यालय द्वारा संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया समर्थ पोर्टल के माध्यम से सम्पन्न हुई है तथा प्रदेश के उच्च शिक्षा से सम्बन्धित सभी विश्वविद्यालयों में एक प्रवेश, एक परीक्षा तथा एक परिणाम के दृष्टिगत कैलेण्डर तैयार किया गया है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जोशी ने घोषणा की कि परीक्षा केन्द्र के प्रत्येक परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरे होना अनिवार्य है और पारदर्शी परीक्षा के लिए आवश्यक कदम तुरंत लागू किए जाएं। छात्रों को उनकी मांग के अनुरूप प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराए जाएंगे, और अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि छात्रों की समस्याओं का त्वरित निदान सुनिश्चित किया जाए। कुलपति प्रो. जोशी के एक वर्ष के कार्यकाल में विश्वविद्यालय ने परीक्षा और परीक्षा परिणामों में कुछ सुधार किए गए हैं, और छात्रों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखते हुए विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं।

बैठक में विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक ने घोषणा की कि इंटीग्रेटेड बीएड और बीएड की सत्र 2024-26 की प्रवेश परीक्षाएं भी जून 2024 में आयोजित की जाएंगी। इसके लिए आवश्यक तैयारियाँ की जा रही हैं। बैठक में विश्वविद्यालय के सहायक परीक्षा नियंत्रक डॉ. हेमन्त बिष्ट और डॉ. बीएल आर्य भी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories