शिक्षा पर हर बच्चे का मौलिक अधिकार है-मयूर दीक्षित

शिक्षा पर हर बच्चे का मौलिक अधिकार है-मयूर दीक्षित
Please click to share News

परीक्षा जीतो अभियान के सफल संचालन कार्यक्रम में शिक्षकों को किया सम्मानित

टिहरी गढ़वाल 29 अप्रैल, 2024। शिक्षा पर हर बच्चे का मौलिक अधिकार है जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने यह बात परीक्षा जीतो अभियान के सफल संचालन कार्यक्रम में शिक्षकों के सम्मान समारोह में कही।

जिला कार्यालय सभागार में आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम प्रतापनगर क्षेत्र के 29 शिक्षकों को क्षेत्र के विभिन्न विधालयों/ ग्रामों के छात्राओं को परीक्षा में सफलता हेतु सोशल मीडिया के माध्यम से विभिन्न तरीकों से बच्चों में नई अचीवमेंट प्राप्त करने हेतु माह फरवरी से चलाए गया। इस अभियान के तहत किये गये कार्याे के सफल सम्पादनार्थ उपरान्त सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया।
सम्मान समारोह कार्यक्रम के अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी शिक्षकों को कहां की आप समय-समय पर हो रहे बदलावों के साथ जागरूकता जैसे कार्यक्रम तथा सोशल वर्कर के रूप में भी अपने विद्यालय के इर्द-गिर्द गांव कस्वों में लोगों में जागरूकता फैलाने का कार्य भी करना चाहिए ताकि इससे शिक्षार्थ वृद्वी के साथ ही सामाजिक वातावरण पर शिक्षा का अच्छा प्रभाव पड़ेगा और समाज अच्छी दिशा की ओर अग्रसारित होगा । उन्होंने कहा कि किसी भी छात्र-छात्रा के अनुत्तीर्ण होने पर उस के जीवन में गलत प्रभाव न पडे इसके लिए भी शिक्षक को काफी कुछ नया करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में अभिभावक शिक्षकों की मीटिंगों भी लगातार करायी जाय ताकि कमियों में सुधार किया जा सके।
इस अवसर पर एसडीएम प्रताप नगर आशिमा गोयल (आईएएस) ने बताया कि 23 फरवरी 2024 से यहां मिशन क्षेत्र के छात्र छात्रों के हितों के लिए चलाया गया जिसमें विभिन्न विद्यालयों के छात्रों के साथी ग्रामीण बच्चों को छोटी-छोटी वीडियो बनाकर भिजवाया गया। इस अभियान द्वारा परीक्षा में सफल होने हेतु मोटिवेट किया गया जिस में बच्चों ने शुरू से ही बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जिसका उन्हे काफी लाभ परीक्षा के समय मिला है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लगे शिक्षकों के साथ-साथ उन्होंने भी विभिन्न छात्र-छात्राओं से वार्ता की तथा उनकी समस्याओं का समाधान हेतु प्रयास किया गया। उन्होंने कहा कि विभिन्न छात्र-छात्राओं द्वारा बताया गया कि उन्हें इस अभियान से काफी सहुलियत पढाई में मिली है। यह अभियान आगे भी निरन्तर क्षेत्र के साथ अन्य क्षेत्रों में चालाये जाने की बात कही ।
इस अवसर पर राजकीय इंटर कॉलेज कन्डियाल गांव के अध्यापक द्वारा विद्यालय में भवन में कक्षो की कमी की बात कही जिस पर जिलाधिकारी द्वारा तत्तकाल प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा। जिलाधिकारी ने सभी शिक्षकों को कल आने वाले बोर्ड परीक्ष में उन की मेहनत रंग लाये इसकी शुभ कामना दी।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories