कोलकाता में स्वास्थ्य सेवा के दूरदर्शी लोगों को एकजुट करने वाला एक वैश्विक शिखर सम्मेलन का आयोजन

कोलकाता में स्वास्थ्य सेवा के दूरदर्शी लोगों को एकजुट करने वाला एक वैश्विक शिखर सम्मेलन का आयोजन
Please click to share News

देहरादून 06 अप्रैल 2024। कोलकाता: कंसोर्टियम ऑफ एक्रेडिटेड हेल्थकेयर ऑर्गेनाइजेशन (CAHO) ने आज एक प्रेस ब्रीफिंग सत्र में गर्व से CAHOCON 2024 की शुरुआत की घोषणा की, जो ISQua, ASQua और QCI जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा समर्थित एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है। क डॉ. विजय अग्रवाल, अध्यक्ष CAHO, डॉ. लल्लू जोसेफ, महासचिव, CAHO एसोसिएशन के साथ। जीएस और गुणवत्ता प्रबंधक, सीएमसी वेल्लोर, श्री रूपक बरुआ, सलाहकार – रणनीति और योजना, मणिपाल हेल्थ एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड, डॉ. शंकर सेनगुप्ता, चिकित्सा अधीक्षक सी.एन.सी.आई (एमओएचएफडब्ल्यू, भारत सरकार के तहत स्वायत्त संस्थान), श्री प्रशांत शर्मा, प्रबंध निदेशक – चार्नॉक हॉस्पिटल, श्री सोमब्रत रॉय, सीईओ, सी के बिड़ला हॉस्पिटल्स सीएमआरआई, डॉ. सौमित्र भारद्वाज, ग्रुप प्रेसिडेंट और सीएमओ मेडिका हॉस्पिटल्स प्राइवेट लिमिटेड और स्वास्थ्य सेवा जगत की अन्य प्रतिष्ठित हस्तियां। 6 और 7 अप्रैल को प्रतिष्ठित बिस्वा बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में होने वाला यह कार्यक्रम वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण क्षण होने का वादा करता है।

थीम “स्वास्थ्य सेवा को कुशल, प्रभावी, किफायती और न्यायसंगत बनाना”, CAHOCON 2024 का उद्देश्य विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवा नेताओं, पेशेवरों, शोधकर्ताओं और शिक्षकों को एक छत के नीचे इकट्ठा करना है ताकि वे उत्साहजनक बातचीत, नई शोध अंतर्दृष्टि, गंभीर मुद्दों के समाधान तलाशने और सभी संबंधित लोगों के बड़े लाभ के लिए स्वास्थ्य सेवा में बदलाव के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा में सुधार पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

उद्घाटन समारोह 6 अप्रैल, 2024 को दोपहर 12 बजे विशेष मुख्य अतिथि – डॉ. सी. वी. आनंद बोस, माननीय राज्यपाल, पश्चिम बंगाल और मुख्य अतिथि – श्री एस. सोमनाथ, अध्यक्ष, इसरो की उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा। उद्घाटन समारोह और संबोधन के बाद प्रतिष्ठित चिकित्सा विशेषज्ञों के नेतृत्व में आकर्षक पैनल चर्चा होगी। उनमें एएचपीआई और सीएएचओ के संस्थापक-अध्यक्ष डॉ. अलेक्जेंडर थॉमस शामिल हैं; डॉ. कुणाल सरकार, कार्डियक सर्जरी विभाग, मेडिका इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेज (एमआईसीएस) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और वरिष्ठ सलाहकार; एआईएमएस, दिल्ली-एनसीआर के चिकित्सा निदेशक डॉ. संजीव के सिंह; सीएएचओ के संरक्षक और एएचपीआई के महानिदेशक डॉ. गिरधर ज्ञानी; नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (एनएबीएच) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अतुल मोहन कोचर; श्री सोम मित्तल, पेशेंट्स फॉर पेशेंट सेफ्टी फाउंडेशन (पीएफपीएसएफ) के अध्यक्ष और नैसकॉम के पूर्व अध्यक्ष और चेयरमैन; और डॉ.वसुंधरा अत्रे, मणिपाल अस्पताल, बेंगलुरु में चिकित्सा सेवाओं की एसोसिएट निदेशक, और अन्य।

मुख्य कार्यक्रम से पहले, उपस्थित लोग आज कोलकाता के विभिन्न अस्पतालों में आयोजित 12 व्यावहारिक प्री-कॉन्फ्रेंस कार्यशालाओं में भाग ले रहे हैं। इसके अतिरिक्त, CAHO डायग्नोस्टिक्स एंड लैब्स कॉन्फ्रेंस (CAHOLABCON) आज बिस्वा बांग्ला ऑडिटोरियम में हो रहा है, जो डायग्नोस्टिक्स और प्रयोगशाला प्रथाओं में नवीनतम प्रगति पर गहन चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करता है।

दुनिया भर से 2000 से अधिक प्रतिनिधियों की उम्मीद करते हुए, CAHOCON 2024 गहन पैनल चर्चाओं, विचारोत्तेजक बहसों, अभिनव पोस्टर प्रस्तुतियों और प्रतिष्ठित पुरस्कारों से भरा एक गतिशील कार्यक्रम पेश करेगा। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रोमांचक लाइव क्विज़ प्रतियोगिता होगी, जो प्रतिभागियों को शामिल करने और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उनके ज्ञान का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन की गई है। शिखर सम्मेलन के साथ चलने वाला मेगा उद्योग एक्सपो, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और उत्पादों का प्रदर्शन करेगा, जो उद्योग के भीतर सार्थक नेटवर्किंग अवसरों और रणनीतिक गठबंधनों को बढ़ावा देगा।

कोलकाता, अपनी समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री और मजबूत स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र के साथ, CAHOCON 2024 के लिए एकदम सही पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करता है। यह शिखर सम्मेलन महज़ एक आयोजन से कहीं अधिक है; यह एक अनुभव है – सीखने, साझेदारी और व्यक्तिगत विकास के लिए एक कठिन साधन।

ब्रीफिंग सत्र के दौरान, CAHO के अध्यक्ष डॉ. विजय अग्रवाल ने साझा किया, “CAHOCON 2024 सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा में सुधार के हमारे लक्ष्य को दर्शाता है। CAHOCON 2024 रोगी देखभाल के भविष्य को आकार देने के लिए स्वास्थ्य सेवा में सबसे प्रतिभाशाली दिमागों को एक साथ ला रहा है। ‘स्वास्थ्य सेवा का अनुकूलन: कुशल, प्रभावी, किफायती और सुलभ’ विषय को अपनाते हुए, हमारा लक्ष्य बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच प्राप्त करने के मिशन को आगे बढ़ाना है। हम एक ऐसा भविष्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां अत्याधुनिक नवाचार गहरी जड़ें जमा चुकी करुणा के साथ सामंजस्य स्थापित करेगा, यह सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल का खर्च उठा सके। आने वाले दो दिनों में हम मिलकर विचार-विमर्श करेंगे और नवप्रवर्तन करेंगे, जिससे एक स्वस्थ, अधिक न्यायसंगत कल का मार्ग प्रशस्त होगा।”

डॉ. लल्लू जोसेफ, महासचिव, सीएएचओ एसोसिएशन. सीएमसी वेल्लोर के जीएस और गुणवत्ता प्रबंधक ने कहा, “कोलकाता में CAHOCON के 8वें संस्करण की मेजबानी करते हुए हमें खुशी हो रही है। उम्मीद है कि यह आयोजन उद्योग की बदलती गतिशीलता के साथ स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन पेशेवरों को सीखने और बढ़ने के लिए अमूल्य अवसर प्रदान करेगा। दो दिवसीय लंबी कार्यशालाओं, पूर्ण सत्रों और प्रयोगशाला सत्रों के माध्यम से, उपस्थित लोगों को व्यापक ज्ञान प्राप्त करने के लिए तैयार किया जाता है, जो स्वास्थ्य देखभाल वितरण की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है। जिन महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जाएगी, वे पारंपरिक मेडिकल स्कूल पाठ्यक्रम से परे होंगे, जो रोगी देखभाल प्रबंधन के महत्वपूर्ण पहलुओं को संबोधित करेंगे। पैनल चर्चा, बहस नवीन समाधानों और सर्वोत्तम प्रथाओं का पता लगाने के लिए एक मंच प्रदान करेगी।

डॉ. शंकर सेनगुप्ता, चिकित्सा अधीक्षक सी.एन.सी.आई (एमओएचएफडब्ल्यू, भारत सरकार के तहत स्वायत्त संस्थान), ने साझा किया, “काहोकॉन ने खुद को एक प्रतिष्ठित ब्रांड के रूप में मजबूती से स्थापित किया है और कोलकाता में इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम की मेजबानी करना हमारे लिए एक बड़ा सम्मान है। इस वर्ष की थीम, ‘स्वास्थ्य सेवा को कुशल, प्रभावी, किफायती और न्यायसंगत बनाना’ महत्वपूर्ण महत्व रखती है क्योंकि हम स्वास्थ्य सेवा में बदलाव पर अपने विचार साझा करते हैं। स्वास्थ्य देखभाल की दक्षता, प्रभावशीलता, सामर्थ्य और पहुंच को बढ़ाने का हमारा प्रयास सिर्फ एक मिशन नहीं है; यह उत्कृष्टता बनाए रखने की प्रतिज्ञा है, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक रोगी को उच्चतम गुणवत्ता वाली देखभाल मिले। यह केवल बीमारियों के उपचार से परे है; यह कल्याण को बढ़ावा देने और समुदायों को फलने-फूलने के लिए सशक्त बनाने के बारे में है। हम आकर्षक चर्चाओं और कार्यशालाओं की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो हमें पहुंचने में सहायता करेंगी

श्री रूपक बरुआ, सलाहकार – रणनीति और योजना मणिपाल हेल्थ एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड, ने कहा, “हमें सिटी ऑफ़ जॉय में CAHOCON 2024 की मेजबानी करने पर गर्व है। हम गहन चर्चाओं, अभूतपूर्व विचारों और नवाचारों की प्रतीक्षा कर रहे हैं क्योंकि अगले दो दिन स्वास्थ्य सेवा में वर्तमान रुझानों और आगे की राह पर केंद्रित होंगे। 90% उपस्थित लोग मान्यता प्राप्त अस्पतालों से आते हैं, साथ ही ISQua और ASQua जैसे प्रतिष्ठित निकायों के साथ वैश्विक संबद्धता के साथ, CAHOCON 2024 अद्वितीय अंतर्दृष्टि और परिवर्तनकारी विचारों का एक अभिसरण होने का वादा करता है, जो स्वास्थ्य सेवा के भविष्य को आकार देगा।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे- विकास कुमार-8057409636


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories