सैनी इंडिया ने लॉन्च किया पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ओपन कास्‍ट माइनिंग ट्रक SKT105E

सैनी इंडिया ने लॉन्च किया पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ओपन कास्‍ट माइनिंग ट्रक SKT105E
Please click to share News

यह खनन क्षेत्र में क्रांति के लिये भारत का पहला स्‍थानीय रूप से निर्मित और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ओपन कास्‍ट माइनिंग ट्रक है

देहरादून 14 अप्रैल। कंस्‍ट्रक्‍शन और माइनिंग इक्विपमेंट बनाने वाली, दुनिया की प्रमुख कंपनी सैनी इंडिया ने SKT105E इलेक्ट्रिक डम्‍प ट्रक पेश किया है। यह ट्रक एकदम अनूठ है, जिसका उत्‍पादन स्‍थानीय रूप से भारत में होगा। सैनी के पोर्टफोलियो में शामिल किया गया। यह नया ट्रक देश के खनन उद्योग में एक महत्‍वपूर्ण मील का पत्‍थर है। अनावरण समारोह का आयोजन सैनी इंडिया की अत्‍याधुनिक फैक्‍ट्री में हुआ। वहाँ सैनी इंडिया एवं साउथ एशिया के वाइस चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक श्री दीपक गर्ग, माननीय अतिथि‍ और उद्योग के पेशेवर लोग मौजूद थे।

SKT105E इलेक्ट्रिक डम्‍प ट्रक खनन प्रौद्योगिकी में एक नये युग का प्रतिनिधित्‍व करता है। इसमें स्‍थानीय विशेषज्ञता का संयोजन वैश्विक नवाचार से किया गया है। ओपन-कास्‍ट माइनिंग ऑपरेशंस की मुश्किल मांगों को पूरा करने के लिये बना, यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ऑफ-हाइवे डम्‍प ट्रक बेजोड़ ऊर्जा क्षमता और किफायत देता है। 70 टन की प्रभावशाली पेलोड क्षमता के साथ यह देशभर में खनन उद्यमों के लिये एक दमदार संपत्ति है।

लॉन्‍च इवेंट में सम्‍बोधित करते हुए, श्री दीपक गर्ग ने भारत में पर्यावरण की रक्षा करने वाली खनन प्रणालियों के लिये SKT105E का महत्‍व बताया। उन्‍होंने कहा, ‘‘SKT105E सैनी इंडिया और भारतीय खनन उद्योग के लिये एक ऐतिहासिक पल लेकर आया है। उत्‍पादन को स्‍थानीय बनाकर और अत्‍याधुनिक इलेक्ट्रिक टेक्‍नोलॉजी पेश करते हुए, हम न केवल परिचालन क्षमता को बढ़ा रहे हैं, बल्कि संवहनीय विकास के लिये देश की सोच में योगदान भी दे रहे हैं।’’

SKT105E का अभिनव डिजाइन और शून्‍य-उत्‍सर्जन वाला परिचालन इसे खनन स्‍थलों के लिये पर्यावरण के अनुकूल बनाता है। इसका एडवांस्‍ड इलेक्ट्रिक प्रपल्‍शन सिस्‍टम वांछित प्रदर्शन सुनिश्चित करता है और कार्बन फुटप्रिंट भी कम करता है। यह जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिये भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

इसके अलावा, श्री गर्ग ने स्‍थानीय उत्‍पादन की क्षमताओं को बढ़ावा देने और देश की अर्थव्‍यवस्‍था को सशक्‍त करने के लिये भारत के समर्पण पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा, ‘‘SKT105E ‘मेक इन इंडिया’ पहल के लिये सैनी इंडिया की प्रतिबद्धता का सबूत है। स्‍थानीय आधार पर उत्‍पादन करने से रोजगार के मौके पैदा होने के साथ-साथ देश में मैन्‍युफैक्‍चरिंग का पारितंत्र भी मजबूत होगा।’’

लॉन्‍च इवेंट में सैनी इंडिया का वरिष्‍ठ प्रबंधन, कर्मचारी और कर्मी मौजूद रहे। उनके साथ माननीय अतिथि और उद्योग प्रमुख भी थे। इस मौके पर महत्‍वपूर्ण हस्तियों, जैसे कि माइनिंग बिजनेस यूनिट के हेड सौरव रे, सैनी इंडिया के सीओओ संजय सक्‍सेना, सैनी ग्रुप के वीपी डैरिल लीन, फैक्‍ट्री ऑपरेशंस के डायरेक्‍टर सुनील मोरे और कस्‍टमर सपोर्ट एण्‍ड आर एण्‍ड डी के सीनियर वीपी संदीप लरोइया ने भी शिरकत की।

SKT105E इलेक्ट्रिक डम्‍प ट्रक और सैनी इंडिया के अभिनव समाधानों पर ज्‍यादा जानकारी के लिये कृपया www.sany.in पर विजिट करें।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे- विकास कुमार-8057409636


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories