लंदन शहर ने श्रद्धेय दाजी को प्रतिष्ठित ‘फ्रीडम ऑफ द सिटी’ पुरस्कार से सम्मानित किया

लंदन शहर ने श्रद्धेय दाजी को प्रतिष्ठित ‘फ्रीडम ऑफ द सिटी’ पुरस्कार से सम्मानित किया
Please click to share News

देहरादून 23 मई 2024 । भारत के लिए गर्व के एक और क्षण में, लंदन शहर ने हार्टफुलनेस के मार्गदर्शक और श्री राम चंद्र मिशन के अध्यक्ष श्रद्धेय दाजी को मानवता के लिए समर्पित उनके जीवनकाल और शिक्षा कल्याण, और पर्यावरण संबंधी पहल में उल्लेखनीय प्रयासों को मान्यता देते हुए गिल्डहॉल में प्रतिष्ठित ‘फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन अवार्ड’ से सम्मानित किया।

हार्टफुलनेस के मार्गदर्शक के रूप में दाजी ने दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए ध्यान को सुलभ बनाया है और उनके जीवन में परिवर्तन लाने में मदद की है, इसलिए पुरस्कार समारोह का समय भी विश्व ध्यान दिवस के साथ मेल खाता है।
फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन अवार्ड सबसे बड़ा सम्मान है जो लंदन शहर की ओर से दिया जाता है। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के पिछले प्राप्तकर्ता आर्कबिशप डेसमंड टूटू, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में नेल्सन मंडेला, भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स, प्रसिद्ध लेखिका जे के राउलिंग और कई अन्य प्रमुख व्यक्तित्व रहे हैं।

हाल के उच्च-स्तरीय प्राप्तकर्ताओं में प्रोफेसर डेम सारा गिल्बर्ट, जिन्होंने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका COVID वैक्सीन के विकास की शुरुआत और नेतृत्व किया, थिएटर उद्यमी डेम रोज़मेरी स्क्वायर एवं सर हॉवर्ड पैंटर और लंदन स्टॉक एक्सचेंज में पूर्व प्रबंध निदेशक एवं मुख्य गोपनीयता अधिकारी विविएन आर्ट्ज शामिल हैं।
श्री कमलेश पटेल को, जिन्हें उनके अनुयायी ‘दाजी’ के रूप में जानते हैं और ध्यान एवं आध्यात्मिकता पर उनकी शिक्षाओं के लिए उनका अनुसरण करते हैं, सिटी ऑफ लंदन कॉर्पोरेशन के नीति अध्यक्ष श्री क्रिस हेवर्ड और संगठन की स्वतंत्रता आवेदन उप-समिति की अध्यक्ष सुश्री रेहाना अमीर द्वारा नामित किया गया था। इस सम्मान समारोह में उनके परिवार के सदस्यों, मित्रों और स्थानीय हार्टफुलनेस अभ्यासकर्ताओं ने भाग लिया और इसे चेम्बरलेन कोर्ट की क्लर्क सुश्री लौरा मिलर द्वारा आयोजित किया गया था।
इस सम्मान से सम्मानित होने पर अपना आभार व्यक्त करते हुए हार्टफुलनेस के मार्गदर्शक और श्री राम चंद्र मिशन के अध्यक्ष श्रद्धेय दाजी ने कहा, “मुझे यूनाइटेड किंगडम के साथ फिर से जुड़ने और फ्रीडम ऑफ द सिटी अवार्ड स्वीकार करने की खुशी है। यह न केवल लंदन में, बल्कि दुनिया भर में हार्टफुलनेस के सभी स्वयंसेवकों और अभ्यासकर्ताओं के लिए एक सम्मान है। इस समय एकता और सद्भाव पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। ध्यान दुनिया को एक साथ लाने के लिए एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में कार्य करता है।“
स्वतंत्रता समारोह के बाद बोलते हुए सिटी कॉर्पोरेशन पॉलिसी के अध्यक्ष श्री क्रिस हेवर्ड ने कहा, “कमलेश डी. पटेल को ‘फ्रीडम’ के लिए नामित करना मेरे लिए खुशी का अवसर है, जो व्यक्तियों को सार्वजनिक जीवन में उनके योगदान की मान्यता में प्रदान किया जाता है, और जो पृष्ठभूमि और विशेषज्ञता के क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला से लोगों को आकर्षित कर रहा है। श्री पटेल का गिल्डहॉल में मेरे सहयोगियों से बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया गया और मुझे उम्मीद है कि उन्होंने और उनके मेहमानों ने समारोह का आनंद लिया और आने वाले कई वर्षों तक इसे याद रखेंगे।“
सिटी कॉर्पोरेशन की फ्रीडम एप्लीकेशन सब-कमेटी की पूर्व अध्यक्ष रेहाना अमीर ने कहा, “मैं उन लोगों की प्रशंसा करती हूँ जो अन्य लोगों के जीवन में एक उल्लेखनीय परिवर्तन लाते हैं और अपने काम से पूर्णता महसूस करते हुए आनंद प्राप्त करते हैं। मुझे कमलेश डी. पटेल जी के नामांकन का समर्थन करते हुए खुशी हुई, जिनके ध्यान और आध्यात्मिकता पर काम ने वर्षों से इतने सारे लोगों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण में शांति, स्थिरता और उन्नति की भावना लाने में मदद की होगी। एक गौरवशाली भारतीय विरासत वाली और आध्यात्मिक नेता एवं लेखक के रूप में विभिन्न समुदायों में दाजी के योगदान को पहचानने वाली एक महिला के रूप में शहर का यह पुरस्कार पिछले चार दशकों में शिक्षा, पर्यावरण और कल्याण में उनकी उपलब्धियों के लिए उन्हें धन्यवाद देने की दिशा में जाता है।
माना जाता है कि लंदन शहर की प्राचीन परंपराओं में से एक, ‘फ्रीडम’ 1237 में शुरू हुआ था और प्राप्तकर्ताओं को अपना व्यापार करने में सक्षम बनाता था| ‘फ्रीडम’ के लिए नामांकित होने या आवेदन करने के अलावा यह लंदन शहर के निगम द्वारा व्यक्तियों को लंदन या सार्वजनिक जीवन में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित करने या एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपलब्धि का जश्न मनाने के तरीके के रूप में भी प्रदान किया जाता है।
इस वर्ष की शुरुआत में श्रद्धेय दाजी को महामहिम पेट्रीसिया स्कॉटलैंड, केसी, राष्ट्रमंडल महासचिव द्वारा राष्ट्रमंडल में शांति निर्माण और विश्वास के लिए वैश्विक राजदूत के रूप में भी नियुक्त किया गया था। पिछले साल हाउस ऑफ लॉर्ड्स ने श्रद्धेय दाजी को जीवन के प्रति हृदय-केंद्रित दृष्टिकोण के लिए आध्यात्मिक उत्प्रेरक के रूप में दुनिया में उनके असाधारण योगदान के लिए भारत-यूके ट्रायम्फ पुरस्कार से सम्मानित किया था। श्रद्धेय दाजी को दुनिया में उनके असाधारण योगदान के लिए पद्म भूषण सम्मान भी प्रदान किया गया है।
यह एक दशक में श्रद्धेय दाजी की ब्रिटेन की पहली यात्रा है। उनकी यात्रा के अन्य प्रमुख आकर्षण राष्ट्रमंडल सचिवालय के साथ एक विशेष समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करना, मार्लबोरो हाउस में 22वें राष्ट्रमंडल शिक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में भाषण देना, हाउस ऑफ लॉर्ड्स में संसद सदस्यों के साथ बातचीत करना और लंदन के नेसडेन मंदिर में बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था के सदस्यों के साथ बैठक करना शामिल है।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे- विकास कुमार-8057409636


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories