Ad Image

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश: सभी सवारों के बचने की उम्मीद खत्म

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश: सभी सवारों के बचने की उम्मीद खत्म
Please click to share News

नई दिल्ली 20 मई 2024। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर अजरबैजान के घने और पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हादसे के करीब 18 घंटे बाद रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची, लेकिन किसी के भी जिंदा होने का कोई सबूत नहीं मिला। सूत्रों के अनुसार, इस हादसे में राष्ट्रपति रईसी की मौत हो गई है।

इस हेलिकॉप्टर में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के अलावा विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर, अन्य अधिकारी और अंगरक्षक भी सवार थे।

किस हेलिकॉप्टर में सवार थे इब्राहिम रईसी?

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इब्राहिम रईसी अमेरिका मेड बेल 212 हेलिकॉप्टर पर सवार थे। इस हेलिकॉप्टर का निर्माण बेल टेक्सट्रॉन इंक द्वारा किया गया है, जिसका हेडक्वार्टर टेक्सास के फोर्ट वर्थ में है। इस 15 सीटों वाले हेलिकॉप्टर में कुल 9 लोग सवार थे। दुर्घटना की तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें हेलिकॉप्टर पूरी तरह नष्ट हो चुका है।

बेल 212 की विशेषताएं

बेल 212 एक मीडियम आकार का दो इंजन वाला हेलिकॉप्टर है, जिसमें पायलट के अलावा कुल 14 लोगों के बैठने की जगह होती है। इसका पहला संस्करण 1960 में सामने आया था और इसके बाद इसमें कई सुधार किए गए हैं। इस हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल सेना, व्यावसायिक और सिविलियन कार्यों के लिए भी किया जाता है।

पहले भी हुआ है हादसों का शिकार

बेल 212 के दुर्घटनाओं का इतिहास भी रहा है। पहला बड़ा हादसा 1997 में लुइसियाना के तट पर हुआ था, जिसमें 8 लोगों की मौत हुई थी। इसके अलावा 2009 में कनाडा में हुए एक हादसे में 17 से 18 लोगों की मौत हो गई थी।

इस ताजा दुर्घटना ने एक बार फिर बेल 212 की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। ईरान में इस हादसे को लेकर शोक की लहर है और जांच की जा रही है कि दुर्घटना के पीछे क्या कारण थे।


Please click to share News

bureau bureau

Related News Stories