Ad Image

राजकीय महाविद्यालय पाबौ में “जल संरक्षण एवं प्रबंधन” पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन

राजकीय महाविद्यालय पाबौ में “जल संरक्षण एवं प्रबंधन” पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन
Please click to share News

पौड़ी 29 मई। राजकीय महाविद्यालय पाबौ में “जल संरक्षण एवं प्रबंधन” विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में बी.ए. एवं बी.कॉम. के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और अपने विचार रखे।

सेमिनार की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर सत्य प्रकाश शर्मा ने ग्रामीण क्षेत्रों में जल स्रोतों के बचाव पर अपने विचार व्यक्त किए और जल स्रोतों के सूखने पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि हमें जल का प्रयोग इस प्रकार करना चाहिए कि भावी पीढ़ी स्वच्छ जल से वंचित न रह जाए।

सेमिनार के संयोजक समाजशास्त्र विभाग की डॉ. तनुजा रावत और शिक्षा शास्त्र विभाग के डॉ. सौरभ सिंह रहे। डॉ. तनुजा रावत ने छात्र-छात्राओं को जल संरक्षण के विभिन्न तरीकों के बारे में जानकारी दी और ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों पर चर्चा की। उन्होंने छात्र-छात्राओं से अपील की कि वे जल संरक्षण और इसके उचित प्रबंधन की जानकारी अपने आसपास के लोगों से साझा करें। डॉ. सौरभ सिंह ने वर्षा जल संरक्षण पर अपने विचार रखे और बताया कि छात्र-छात्राएं इस कार्य को अपने घर से कैसे प्रारंभ कर सकते हैं।

कार्यक्रम में बी.ए. द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा भूमिका ने अपने विचार रखे और जल संकट से आगाह किया। बी.ए. द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा प्रियंका ने जल प्रदूषण पर अपने विचार व्यक्त किए और दूषित जल से होने वाले रोगों पर चिंता प्रकट की। छात्र धीरज रतूड़ी ने ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे-छोटे जल स्रोतों के संरक्षण पर विचार रखे और छात्र दिवाकर ने जल के उचित प्रबंधन पर चर्चा की।

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. रजनी बाला, डॉ. मुकेश शाह, डॉ. जयप्रकाश पंवार, डॉ. सरिता, श्री महेश और सभी कर्मचारी गण मौजूद रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories