Ad Image

घनश्याम सैलानी की 90वीं जयंती पर विशेष कार्यक्रम: स्वास्थ्य सेवा के लिए डॉ. गोविंद रावत होंगे सम्मानित

घनश्याम सैलानी की 90वीं जयंती पर विशेष कार्यक्रम: स्वास्थ्य सेवा के लिए डॉ. गोविंद रावत होंगे सम्मानित
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 17 मई । लोकेंद्र जोशी की रिपोर्ट।घनश्याम सैलानी की 90वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक विशेष कार्यक्रम 18 मई को कैरा राम सोसायटी, एंजिल्स पब्लिक स्कूल, बेलेश्वर धाम, चमियाला में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का आयोजन इंद्रमणी बडोनी कला एवं साहित्य मंच घनसाली द्वारा किया जा रहा है। कार्यक्रम की शुरुआत शाम पांच बजे दीप प्रज्ज्वलन से होगी।

इस मौके पर कोरोना काल में स्वास्थ्य क्षेत्र में जन सेवा हेतु डॉ. गोविंद रावत को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी वीरेंद्र सेमवाल होंगे। इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, कवि सम्मेलन, और विचार गोष्ठी का आयोजन भी किया जाएगा।

घनश्याम सैलानी, जो सत्तर के दशक से सामाजिक बुराइयों के खिलाफ अपनी रचनाओं के माध्यम से जन आंदोलन को प्रेरित करते थे, का साहित्यिक योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। उनके द्वारा लिखे गए जन गीत शराबबंदी, छुआछूत, चिपको आंदोलन, बलि प्रथा, और बाल विवाह जैसे विषयों पर केंद्रित थे। सैलानी जी का गढ़वाली बोली में लिखा गया साहित्य अत्यंत समृद्ध है और उनका कविता संग्रह “गंगा यमुना का मैत बटी” भी प्रसिद्ध है।

सैलानी जी का जीवन संघर्षपूर्ण रहा और उन्होंने अपने साहित्यिक योगदान के माध्यम से समाज में महत्वपूर्ण बदलाव लाने का प्रयास किया। उनके सम्मान में आयोजित इस कार्यक्रम में उनके योगदान को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी जाएगी।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories