करियर काउंसलिंग कार्यक्रम द्वारा विद्यार्थियों को मिला उचित मार्गदर्शन

करियर काउंसलिंग कार्यक्रम द्वारा विद्यार्थियों को मिला उचित मार्गदर्शन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 8 मई 2024 । राजकीय इंटर कॉलेज धारकोट टिहरी गढ़वाल मे बच्चों के उज्जवल भविष्य एवं मार्गदर्शन के लिए समग्र शिक्षा के अंतर्गत करियर काउंसलिंग एवं गाइडेंस परामर्श अभियान कार्यक्रम का आयोजन प्रधानाचार्य श्री गोवर्धन प्रसाद काला के अध्यक्षता में किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां शारदा के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलन कर अतिथियो का स्वागत पुष्प गुच्छ, शोल ओड़ाकर तथा श्रीमद्भागवत गीता यथारूप पुस्तक भेंट करके किया गया। इस दौरान छात्राओ द्वारा अतिथि गीत का गायन किया गया। प्रधानाचार्य श्री गोवर्धन प्रसाद काला ने अतिथियों का संक्षिप्त परिचय तथा कार्यक्रम रूपरेखा के बारे मे छात्र-छात्राओं को अवगत कराया। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को अपने रुचियां को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया और उनसे अपने लक्ष्यो को प्राप्त करने के लिए ईमानदारी से काम करने का आग्रह किया।

कार्यक्रम में राजकीय महाविद्यालय अगरोड़ा टिहरी गढ़वाल के डॉ० भरत गिरी गोसाई असिस्टेंट प्रोफेसर- वनस्पति विज्ञान तथा डॉ० राकेश रतूड़ी असिस्टेंट प्रोफेसर- रसायन विज्ञान परामर्शदाता/ मुख्य वक्ता के रूप मे उपस्थिति रहे। डॉ० भरत गिरी गोसाई ने पीपीटी के माध्यम से विज्ञान के क्षेत्र मे रोजगार की संभावनाएं विषय पर विस्तृत रूप से छात्र-छात्राओं को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सपने एक दिन में पूरे नहीं होते है, इसके लिए निरंतर प्रयास करने की जरूरत है। सफल व्यक्ति का भविष्य उसके अंक और प्रतिशत तय नहीं करते बल्कि उस व्यक्ति की रुचि और प्रतिभा उसे सफल बनाती है।

डॉ० राकेश रतूड़ी ने अपने व्याख्यान के माध्यम से नई शिक्षा नीति- 2020 के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में करियर चुनने के लिए जरूरी है विद्यार्थियों का सही मार्गदर्शन। कार्यक्रम का सफल संचालन श्री दिनेश सिंह बिष्ट द्वारा किया गया। कार्यक्रम मे श्री अजीत सिंह बिष्ट, श्री मनीष कुमार, श्री रंजीत सिंह पवार, श्री पूरन महर, श्री उम्मेद दास, श्री अंकित कुमार, श्री सुभाष चंद्र, श्रीमती निशा शर्मा, श्रीमती दुर्गा गैरोला, श्रीमती सोनी पंवार, कविता नेगी तथा समस्त छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories