Ad Image

आपदा जोखिम न्यूनीकरण विषय पर दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

आपदा जोखिम न्यूनीकरण विषय पर दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू
Please click to share News

पौड़ी 16 मई 2024 । डॉ0 आर. एस. टोलिया उत्तराखंड प्रशासन अकादमी नैनीताल द्वारा विकासखंड थलीसैंण में दो दिवसीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण विषय पर प्रशिक्षण शुरू हुआ। प्रशिक्षण में आपदा से निपटने के लिए क्या-क्या तैयारी होनी चाहिए उस पर चर्चा की गई।
प्रशिक्षण में डॉ0 आर. एस. टोलिया उत्तराखंड प्रशासन अकादमी नैनीताल के कार्यक्रम निदेशक डॉ. ओम प्रकाश ने प्रशिक्षण की रूपरेखा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए पूर्व तैयारी आवश्यक है। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण में पूर्व में घटित घटनाओं, आपदा के दौरान और आपदा के बाद किए जाने वाले कार्यों के बारे में वहां उपस्थित अधिकारियों व कार्मिकों को जानकारी दी। उन्होंने प्रशिक्षण में आपदा प्रबंधन के नए आयामों और रिस्पांस टाइम को कम से कम करने के संबंध में भी बताया।
प्रशिक्षण में उपजिलाधिकारी श्रीनगर नूपुर वर्मा ने कहा कि आपदा प्रबंधन को लेकर यह प्रशिक्षण महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़े विभागों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रशिक्षण से आपदा के समय आने वाली चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी।
इस दौरान प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारियों ने अपने-अपने अनुभव, सवाल और सुझाव भी रखें
प्रशिक्षण में खंड विकास अधिकारी थलीसैण टीकाराम कोठियाल, अग्निशमन अधिकारी सुनील दत्त तिवारी सहित अन्य अधिकारी, कार्मिक व ग्रामीण उपस्थित थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories