Ad Image

टेक्नोलॉजी की मदद से चारधाम यात्रा का सुव्यवस्थित प्रबन्धन एवं स्थायी समाधान- राधा रतूड़ी

टेक्नोलॉजी की मदद से चारधाम यात्रा का सुव्यवस्थित प्रबन्धन एवं स्थायी समाधान- राधा रतूड़ी
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल । उत्तराखंड की चारधाम यात्रा के सुव्यवस्थित प्रबंधन के लिए, मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने टेक्नोलॉजी के उपयोग पर जोर दिया है। उन्होंने एक फूलप्रूफ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व्यवस्था विकसित करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए प्रतिष्ठित आईटी कंसल्टेंसी कंपनी की सहायता ली जाएगी।

मुख्य सचिव ने चारधाम यात्रा से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर्स, जैसे होटल व्यवसायी, टूर ऑपरेटर्स, पर्यटन से जुड़े लोग और प्रशासनिक अधिकारियों की मदद से इस रजिस्ट्रेशन व्यवस्था को जल्द से जल्द लागू करने के निर्देश दिए हैं।

फील्ड अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका

चारधाम यात्रा में फील्ड पर काम कर रहे अधिकारियों को सबसे महत्वपूर्ण कड़ी मानते हुए, मुख्य सचिव ने फील्ड पर कार्य करने वाले कनिष्ठ अधिकारियों से यात्रा प्रबंधन हेतु बनने वाली एसओपी के लिए सुझाव मांगे। उन्होंने ऋषिकेश स्थित यात्रा रजिस्ट्रेशन ऑफिस और ट्रांजिट कैम्प का निरीक्षण किया और वहां के अधिकारियों से मुलाकात की।

यात्रा का पुनः सुचारू संचालन

मुख्य सचिव ने कहा कि फील्ड अधिकारियों के कुशल प्रबंधन के कारण, चारधाम यात्रा आरंभ में कुछ चुनौतियों के बाद अब पुनः सुचारू, सुव्यवस्थित और सफलतापूर्वक संचालित हो रही है। वर्तमान में, ऋषिकेश और हरिद्वार के होल्डिंग पॉइंट्स में लगभग 3000 श्रद्धालु मौजूद हैं, जिन्हें धामों में भेजा जा रहा है। यात्रा के पश्चात सभी श्रद्धालु सकुशल वापस लौट रहे हैं।

नए ठहराव और पार्किंग स्थल

श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए, मुख्य सचिव ने चारधाम यात्रा से संबंधित जनपदों के जिलाधिकारियों को नए ठहराव स्थलों को चिन्हित करने और पार्किंग स्थलों को विकसित करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए जल्द ही धनराशि जारी की जाएगी।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और ट्रिप कार्ड व्यवस्था

मुख्य सचिव ने हरिद्वार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पुनः आरंभ करने के निर्देश दिए हैं। ट्रिप कार्ड व्यवस्था का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने और नेशनल टूर ऑपरेटर्स का सहयोग लेने पर भी जोर दिया गया है।

समन्वय और संवाद

मुख्य सचिव ने चारधाम यात्रा के सफल संचालन के लिए देश के अन्य राज्यों के ऐसे जिलों से समन्वय और संवाद के निर्देश दिए हैं, जहां से सबसे अधिक यात्री चारधाम यात्रा पर आते हैं।

बैठक का आयोजन

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने मंगलवार को ऋषिकेश स्थित यात्रा रजिस्ट्रेशन ऑफिस और ट्रांजिट कैम्प का निरीक्षण किया। इस अवसर पर गढ़वाल आयुक्त श्री विनय शंकर पांडे, देहरादून और टिहरी के जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी और अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस पहल से, चारधाम यात्रा का प्रबंधन और अधिक सुव्यवस्थित और सुरक्षित होगा, जिससे श्रद्धालुओं का यात्रा अनुभव और भी बेहतर होगा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories