अधिकारी अपने दायित्वों के प्रति गंभीर रहकर कार्य करें-डॉ0 कल्पना सैनी

अधिकारी अपने दायित्वों के प्रति गंभीर रहकर कार्य करें-डॉ0 कल्पना सैनी

गढ़ निनाद समाचार* 23 फरवरी 2021

नई टिहरी । उत्तराखण्ड अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग की अध्यक्ष डाॅ0 कल्पना सैनी ने नई टिहरी स्थित कलक्टेªट सभागार में समाज कल्याण, शिक्षा, राजस्व, विकास, उद्योग, स्वास्थ्य, पर्यटन, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास आदि विभागों के अधिकारियों के साथ विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। 

डाॅ0 सैनी ने अधिकारियों से कहा कि राष्ट्र का विकास तब तक संभव नहीं है जब तक प्रत्येक व्यक्ति तक विकास की राह, विकास की धारा न पहुंचे। विकास योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे इसकी ज़िम्मेदारी सरकार के साथ-साथ अधिकारियों की भी है इसलिए अधिकारी वर्ग अपने दायित्वों के प्रति गंभीर रहकर कार्य करें।  उन्होंने अधिकारियों को योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए ताकि विशेष वर्ग के लोग उनके लिए बनी योजनाओं का लाभ ले सकें। उन्होनें जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र छात्र-छात्रा तक समय पर पहुँचना चाहिए ताकि उनकी शिक्षा सुचारू रूप से चलती रहे। 

प्राचार्य डिग्री कॉलेज नई टिहरी डाॅ0 रेनू नेगी द्वारा दूर से आने वाले छात्र-छात्राओं के लिए हास्टल की व्यवस्था किये जाने की मांग पर अध्यक्ष डाॅ0 सैनी ने प्राचार्य को लिखित में प्रस्ताव आयोग व शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि डिग्री काॅलेजों में बुक बैंक की स्थापना की जाय तथा सीनियर छात्रों को पुस्तकें दान करने हेतु प्रेरित किया जाए ताकि गरीब वर्ग के जूनियर छात्र उन पुस्तकों का लाभ लें सकें। 

उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि समाज के विशेष वर्गों को जारी होने वाले प्रमाण-पत्र निर्धारित समयावधि में निर्गत किये जायें ताकि आमजन को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने हेतु दिक़्क़तों का सामना न करना पड़े।

अध्यक्ष डाॅ0 सैनी ने स्वरोजगार से जुडे़ विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वरोजगार योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले साथ ही स्वरोजगार स्थापना के लिए आवेदन प्रक्रिया एवं बैंक लोन सम्बन्धी नियमों की विस्तार से लोगों को जानकारी दी जाय। उन्होंने वृद्धजनों के लिए आहरण सम्बन्धी सुविधाजनक बैंकिंग सेवाओं का भी व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये ताकि वृद्ध जन इन सेवाओं का लाभ ले सकें। 

अध्यक्ष डाॅ0 सैनी द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कोविड-19 के जनपद में प्रसार की स्थिति एवं कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यों के बारें में भी विस्तार से जानकारी ली गयी। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को विभागीय योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट तत्काल ही उन्हें उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये।      

बैठक में उत्तराखण्ड अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष संजय नेगी, उत्तराखण्ड अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग की सचिव हेमलता पाँडे तोमर, प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रुहेला, अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी, पीडी डीआरडीए आनन्द सिंह भाकुनी, जिला समाज कल्याण अधिकारी अविनाश भदोरिया, जिला शिक्षा अधिकारी एसएस बिष्ट, जिला पर्यटन अधिकारी सुरेश यादव, जिला सेवायेजन अधिकारी विक्रम, ओबीसी के जिलाध्यक्ष मस्ता सिंह नेगी, रमेश रतूड़ी, प्रमोद रमोला, नरेश नेगी आदि उपस्थित थे।  

Related News
उत्तराखंड बजट 2021-22 एक नज़र में

गढ़ निनाद समाचार* 4 मार्च 2021 गैरसैंण। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 57 हजार 400 Read more

उत्तराखंड कैबिनेट के आज के महत्वपूर्ण फैसले

गढ़ निनाद समाचार* 2 मार्च 2021। गैरसैंण। उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक में आज जो महत्वपूर्ण फैसले लिए गए वे इस Read more

डीएम ने जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में दूसरे चरण के सभी प्राकलन जल्द तैयार करने के दिए निर्देश

गढ़ निनाद समाचार* 26 फरवरी,2021।  चमोली। जल जीवन मिशन के अंतर्गत दूसरे चरण के कार्यो को स्वीकृत प्रदान करने हेतु Read more

मुख्यमंत्री ने 17 और दायित्व धारियों को बनाया राज्य मंत्री

टिहरी से श्रीमती बेबी असवाल बनी अध्यक्ष-राज्य महिला उद्यमिता परिषद गढ़ निनाद समाचार* 26 फरवरी 2021 देहरादून। उत्तराखंड में 2022 Read more