छात्र छत्राओं के प्रवेश हेतु पंजीकरण की तिथि बढ़ाए विश्वविद्यालय-नित्यानंद कोठियाल

छात्र छत्राओं के प्रवेश हेतु पंजीकरण की तिथि बढ़ाए विश्वविद्यालय-नित्यानंद कोठियाल

गढ़ निनाद समाचार*5 जनवरी 2021

घनसाली। (लोकेंद्र जोशी)।

एच.एन.बी.गढ़वाल केंद्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय में छात्र छात्राओं के प्रवेश हेतु पंजीकरण की तिथि बढ़ाए जाने की विभिन्न राजनैतिक दलों और उनसे जुड़े छात्र संगठनों ने  मांग की है। एन एस यू आई के प्रांतीय महामंत्री नित्या नन्द कोठियाल ने उपजिलाधिकारी घनसाली आई.ए.एस. श्री संदीप तिवारी से मिलकर इस आशय का ज्ञापन प्रस्तुत किया। कोठियाल ने कहा कि कोविड-19 के चलते छात्र-छात्राओं की मांग को स्वीकार किया जाना चाहिए।

ज्ञापन में संगठन के महामंत्री श्री नित्यानन्द कोठियाल ने के नेतृत्व में छात्रों के प्रतिनिधि मंडल ने मांग करते कहां कि बालगंगा महाविद्यालय सेंदुल केमर टिहरी गढ़वाल सहित कई अन्य महाविद्यालयों के परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम कई खामियों के चलते और बड़े आंदोलन के पश्चात 29 दिसम्बर को घोषित हुए हैं। जबकि विश्वविद्यालय ने पंजीकरण की अंतिम तिथि 25 नवम्बर 2020 को रखी  थी। जबकि बालगंगा महाविद्यालय के 300 से अधिक परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किए गए। 

महाविद्यालय के शिक्षकों के वेतन न मिलने पर, क्षिक्षकों के द्वारा परीक्षार्थियों के आंतरिक परीक्षाओं के अंक विश्वविद्यालय को न भेजे जाने और विश्वविद्यालय की खामियों के कारण विश्वविद्यालय  की पंजीकरण तिथि के एक माह बाद 29 दिसम्बर को परीक्षार्थियों परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। जिससे छात्र छात्राओं को पंजीकरण तिथि पर अपनी अगली कक्षाओं हेतु पंजीकरण न होने के कारण अगली कक्षाओं में प्रवेश से वंचित होना पड़ रहा है। जो कि परीक्षार्थियों के हितों के विपरीत है। जिससे बिना किसी गलती के कारण छात्र छात्राओं का एक वर्ष खराब हो रहा है और छात्र छात्राएं विश्वविद्यालय के अन्तर्गत सम्बन्धित कालेजों में इच्छुक विषयों में पात्र होने पर भी  प्रवेश लेने से  वंचित हो रहे हैं।      

कोठियाल ने कहा कि विश्वविद्यालय का अधिकाश कार्य क्षेत्र पर्वतीय ग्रामीण और अति दुर्गम क्षेत्र है। जहां संचार सुविधा लचर है। किन्तु विश्व विद्यालय के तीनों संघटक महाविद्यालयों और उनसे संबद् अन्य राजकीय और प्राइवेट महाविद्यालय कोविड-19 के चलते बंद रहने के कारण छात्र छात्राएं अपने इन संसाधन विहीन क्षेत्रों में मज़बूरी बस निवास करने से समय पर अपना पंजीकरण नहीं करवा सके। परिणाम स्वरूप छात्र छात्राओं को प्रवेश लेने से वंचित होना पड़ रहा है और उनके जीवन का महत्वपूर्ण एक वर्ष बिना किसी गलती के खराब हो रहा है।

छात्र छात्राओं की इस जरुरी मांग को देखते हुए उपजिलाधिकारी घनसाली संदीप तिवारी ने त्रिपक्षीय वार्ता की मधयस्थता करते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. शिवदयाल जोशी और छात्र प्रतिनिधि मंडल से वार्ता की।  

बालगंगा स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेंदुल केमर के प्राचार्य डॉ शिवदयाल जोशी ने कहा कि छात्र छात्राओं की मांग पर पंजीकरण तिथि बढ़ाए जाने के लेकर शीघ्र कुल सचिव और कुलपति महोदय से वार्ता कर अनुरोध किया जाएगा। जिस पर छात्र संगठनों ने संतोष जताया। 

बताते चलें कि पूर्व में बालगंगा स्नातकोत्तर महा विद्यालय सैंदुल केमर टिहरी गढ़वाल के लगभग 300 से अधिक परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित न होने पर, छात्र संघ सेदुल केमर के छात्रों द्वारा आंदोलन किया गया।  छात्र संघ के बैनर तले विभिन्न छात्र संगठनों ने परीक्षा परिणाम को लेकर सड़कों पर उतर कर आंदोलन कर, चक्का जाम तक किया था ।जिस पर महाविद्यालय के प्राचार्य और छात्रों के बीच मध्यस्थता करते हुए एसडीएम श्री संदीप तिवारी ने विश्वविद्यालय प्रशासन से वर्ता कर, बीच का रास्ता निकाला और सुझाव पर प्राचार्य डॉ. शिव दयाल जोशी ने  विश्वविद्यालय जाकर परीक्षा परिणाम घोषित करवाए।

यदि छात्र छात्राओं की इस न्यायोचित मांग पर विश्वविद्यालय सकारत्मक निर्णय लेकर, अगली कक्षाओं में प्रवेश हेतु पंजीकरण की तिथि बढ़ाता है तो विश्वविद्यालय के अन्तर्गत निवास करने वाले सैकड़ों वंचित छात्र छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा और उनका जीवन का बहुत कीमती एक वर्ष खराब होने से बच सकेगा।

Related News
चिन्याली-चिलर्स ने घनसाली-गेंबलर्स को 7 विकेट से रौंदा

गढ़ निनाद समाचार* 16 जनवरी 2020 नई टिहरी। डॉoएoपीoजेo अब्दुल कलाम विचार मंच-टिहरी गढ़वाल, एवम सम्राट क्रिकेट अकादमी के सयुक्त Read more

डीएम ने क्यूआरटी कैम्प में न आने पर डीपीआरओ व ईई सिंचाई का किया जबाब तलब

गढ़ निनाद समाचार* 13 जनवरी 2021 नई टिहरी। आज विकासखंड प्रताप नगर के अंतर्गत ओखला खाल बारात घर मे जिलाधिकारी Read more

राष्ट्रीय युवा दिवस पर कुलपति डा0 ध्यानी ने लिया संकल्प, हर रोज 1 घंटे अधिक करेंगे शासकीय कार्य

गढ़ निनाद समाचार* 12 जनवरी 2021 नई टिहरी। श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय में पहली बार स्वामी विवेकानन्द जी की 158वीं Read more

जर्नलिस्ट यूनियन की टिहरी जिला इकाई की बैठक में कई अहम प्रस्ताव पारित

दो-दो लाख का बीमा कराने पर प्रदेश कार्यकारिणी का जताया आभार नई टिहरी। 10 जनवरी 2021।  जर्नलिस्ट यूनियन आफ उत्तराखंड़ Read more