देहरादून- 5 सितम्बर से 28 सितम्बर तक चलेगा अतिक्रमण हटाओ अभियान

Please click to share News


देहरादून में 5 सितम्बर से 28 सितम्बर तक हाईकोर्ट से प्राप्त निदेशों के क्रम में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जायेगा। अतिक्रमण हटाओ अभियान की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि शहरी क्षेत्रों के विभिन्न स्थानों पर पूर्व में तथा कल से चिन्हित अतिक्रमण को हटाने का कार्य 05 सितम्बर से शुरू होगा।अतिक्रमण हटाये जाने के लिए गठित टीमें प्रातः 10ः30 बजे  सांय 04 बजे तक कार्य करेगी  सांय 05 बजे प्रतिदिन अतिक्रमण हटाने को लेकर की गई गतिविधियों का ब्योरा आईआरपीडी सभागार में अपर सचिव (न्याय) के समक्ष पेश करेगी, जिस पर आवश्यक चर्चा/ मंत्रणा उच्च अधिकारियों द्वारा की जायेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि अतिक्रमण हटाये जाने के लिए 4 जोन के लिए 4 टीमों का गठन किया गया है। 

उन्होंने बताया कि अभियान की शुरूआत प्रेमनगर क्षेत्र से कल शुरू होगी, जहां पर उप जिलाधिकारी के नेतृत्व में तहसीलदार, लेखपाल, लोक निर्माण, नगर निगम, एमडीडीए के साथ ही पुलिस फोर्स तैनात रहेगी। उन्होंने बताया कि अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही से पूर्व पैमाईश व चिन्हिकरण हेतु राजस्व  एवं लोक निर्माण विभाग चिन्हिकरण करेगा तथा तत्पश्चात ध्वस्तीकरण की कार्यवाही शुरू होगी तथा मलुवा आदि  हटाने जेसीबी वाहनों की तैनाती लोक निर्माण विभाग करेगी तत्पश्चात उस स्थान पर एमडीडीए द्वारा शिलिंग की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि अतिक्रमण के खिलाफ चलने वाली कार्यवाही के दौरान लोगों द्वारा अपने अभिलेख प्रस्तुत किये जाने पर उनका त्वरित निस्तारण भी राजस्व विभाग द्वारा किया जायेगा।  बैठक में 04 चिन्हित जोनों के लिए चिन्हित 4 टीमों के नामित अधिकारियों की टास्कफोर्स का चयन किया गया।

उपाध्यक्ष एमडीडीए आशीष कुमार श्रीवास्तव ने अतिक्रमण  हटाये जाने को लेकर आयोजित बैठक  में बताया कि चिन्हिकरण के दौरान निशान हटाने वालों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज किया जायेगा। उन्होंने बताया कि पूर्व में जिस प्रकार अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही प्रशासन द्वारा की गयी थी उसी के अनुरूप कल से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि गठित की गई टीमों की दिनभर की गई कार्यवाही को प्रारूपों में भरकर प्रस्तुत किया जायेगा, जिस पर आईआरडीपी में सायं 5 बजे चर्चा की जायेगी तथा टीमों को अगले दिन होने वाली गतिविधियों का रूटचार्ट भी दिया जायेगा।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories