टूर्नामेंट द हंड्रेड लीग के लिए खिलाड़ियों की निलामी शुरू

टूर्नामेंट द हंड्रेड लीग के लिए खिलाड़ियों की निलामी शुरू
Please click to share News

टूर्नामेंट द हंड्रेड लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी शुरू

100 गेंदों के क्रिकेट टूर्नामेंट द हंड्रेड लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी शुरू हो चुकी है।  इस नीलामी में अफग़ानिस्तान के 21 वर्षीय स्पिनर राशिद खान सबसे पहले चुने जाने वाले खिलाड़ी बने। उन्हें ट्रेंट रॉकेट्स ने अपनी टीम में शामिल किया है। राशिद इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर्स में शुमार हैं और टी-20 फ़ॉर्मेट में वह लगातार बेहतरीन गेंदबाज़ी करते आ रहे हैं। 

इंडियन प्रीमियर लीग में वह सनराईजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं। हाल ही में वह अफग़ानिस्तान टीम के कप्तान बने हैं। पहले दिन कि नीलामी में चौंकाने वाली बात यह रही की टी-20 के किंग कहे जाने वाले धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को किसी भी टीम ने नहीं ख़रीदा।

माइकल वॉन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान, क्रिस गेल के प्रतियोगिता में नहीं चुने जाने से काफी हैरान है, उन्होंने कहा कि लोग गेल को खेलते हुए देखना बहुत पसंद करते हैं। उन्हें इस लीग का हिस्सा जरूर होना चाहिए था। गेल के साथ श्रीलंका के 37 वर्षीय तेज गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा और कगिसो रबाडा को भी अपनी टीम में शामिल करने में किसी ने भी रुची नहीं दिखाई। 

इससे पहले टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह भी हंड्रेड लीग में खिलाड़ियों की ड्राफ्ट में शामिल थे। हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया कि वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन में खेलेंगे और यूनाइटेड किंगडम में होने वाले ‘द हंड्रेड’ लीग में खिलाड़ियों के ड्राफ्ट से अपना नाम वापस ले लेंगे।

द हंड्रेड लीग

द हंड्रेड लीग 100 गेंदों की एक प्रोफेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट है। जिसका आयोजन जुलाई 2020 में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा इंग्लैड एंड वेल्श में किया जाएगा। इस लीग में शहरों के हिसाब से आठ फ्रेंचाइजी टीमें हिस्सा लेंगी और उनमें से हर कोई एक पुरुष और एक महिला टीम को टूर्नामेंट में उतारेगा।

इसमें टी-20 फॉर्मेट से 20 गेंद कम होंगी। बल्लेबाज 10 गेंद के बाद अपना छोर बदल सकते हैं। फिलहाल ऐसा 6 गेंदों के बाद ही होता है।  एक गेंदबाज लगातार 5 या 10 गेंद फेंक सकता है। हालांकि, पारी में वह 20 से ज्यादा गेंद नहीं करेगा। पारी की शुरुआत में 25 गेंदों तक पावरप्ले लागू होगा। इसमें सिर्फ दो फील्डर 30 गज से बाहर रहेंगे। हर टीम को 2.5 मिनट का स्ट्रेटेजिक टाइम आउट मिलेगा।

25 गेंद का पावरप्ले होगा

एक पारी में 25 गेंद का पावरप्ले होगा। इस दौरान 30 यार्ड सर्कल के बाहर सिर्फ दो खिलाड़ी रह सकेंगे। वनडे और टी-20 में यह देखा गया है कि बल्लेबाज रन बनाने से पहले कुछ देर क्रीज पर जमने में लेता है। ऐसे में 25 गेंदों के पावरप्ले में उसे तेजी से रन बनाने होंगे। 2015 के बाद से वनडे और टी-20 में तीसरे ओवर के बाद ही तेजी से रन बनते हैं। टी-10 में दूसरे ओवर के बाद से ही बल्लेबाज तेजी से रन बनाने लगते हैं।

समय

  • एक मैच करीब ढाई घंटे चलेगा
  • गेंदबाजी टीम को ढाई मिनट का रणनीतिक ब्रेक मिलेगा
  • इस दौरान कोच मैदान पर आकर टीम के साथ रणनीति पर चर्चा कर सकेंगे

टीम के लिए नियम

  • एक टीम में अधिकतम 15 खिलाड़ी होंगे
  • टीम को अधिकतम 3 विदेशी खिलाड़ी रखने की अनुमति
  • प्रत्येक टीम को कम से कम एक इंग्लिश टेस्ट खिलाड़ी रखना जरूरी

Please click to share News

admin

Related News Stories