यूजेवीएनएल सरकार को सौंपेगा दस करोड़ रुपये के लाभांश का चेक

यूजेवीएनएल सरकार को सौंपेगा दस करोड़ रुपये के लाभांश का चेक
Please click to share News


उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में भीषण आग, हजारों बेघर

वॉशिंगटन, Sun, 27 Oct 2019

कैलिफोर्निया के जंगलों में भीषण आग, 50 हजार लोगों ने घर छोड़ा 

अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में प्रशासन ने जंगलों में लगी भीषण आग के कारण 5० हजार लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा है। हॉलीवुड रिपोर्टर पोर्टल ने शनिवार (26 अक्टूबर) को सोनोमा के क्षेत्रीय शेरिफ के दफ्तर से हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। पोर्टल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि हील्सबर्ग तथा विंडसर समुदाय के लोगों को तेज हवाओं के कारण आग के बढ़ने की आशंका को देखते हुए शीर्ष ही अपने घरों को छोड़ सुरक्षित जगहों पर जाने का आदेश दिया गया है। 

पिछले 25 वर्षों में इस क्षेत्र से विस्थापित होने वाले लोगों की यह सबसे बड़ी संख्या है। आग के कारण कैलिफोर्निया में लाखों लोग अभी भी बिजली के बिना अंधेरे में जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि कैलिफोर्निया के गवर्नर गविन नेवसोम ने शुक्रवार (25 अक्टूबर) को जंगलों से सटे लॉस एंजिल्स तथा सोनोमा क्षेत्र में आपातकाल की घोषणा की थी। लॉस एंजिल्स अमेरिका के सबसे अधिक आबादी वाला क्षेत्र है। इस क्षेत्र में एक करोड़ से अधिक लोगों के घर हैं, जबकि सोनोमा में पांच लाख लोग रहते हैं।

कैलिफोर्निया: जंगलों में लगी आग की वजह से अब तक 31 की मौत, सैंकड़ों लापता

अमेरिका के राज्य कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग और भयानक होती जा रही है। इस आग की वजह से अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी हैं और सैंकड़ों लोग लापता हैं। अधिकारियों की ओर से बताया गया है कि यह यहां पर लगी अब तक की सबसे भयंकर आग है। गुरुवार को हालांकि फायरफाइटर्स को इस आग को नियंत्रित करने में थोड़ी सफलता मिल सकी। न्यूॉर्क शहर जितने इलाके में फैली है आग

गुरुवार को जंगल की आग की वजह से आठ और लोगों की मौत हो गई। कहा जा रहा है अमेरिकी इतिहास में यह पहला मौका है जब आग की वजह से इतनी संख्या में मौते हुई हैं। इससे पहले लॉस एंजिल्स में सन् 1933 में ग्रिफिथ पार्क में लगी आग में 29 लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा नॉर्थ बे फायर को भी सबसे खतरनाक आग माना जाता है। इस आग में 3,500 घर तबाह हो गए थे और इतने ही बिजनेस आग में पूरी तरह से तबाह हो गए थे। कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग 190,000 एकड़ से ज्यादा के इलाके में फैल चुकी है और इतना इलाका पूरे न्यूयॉर्क शहर के बराबर है। धीरे-धीरे और भी इलाकों की ओर बढ़ रही है। इस तबाही की आधिकारिक वजह अभी तक सामने नहीं आई है लेकिन अधिकारियों का कहना है कि रविवार रात तेज हवाओं के संपर्क में पावर लाइंस के आने से चिंगारी भड़की और यह तबाही में बदल गई। इस तबाही में मौतों का आंकड़ा बढ़ने की संभावना है।   


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories