कार्बन पदचिह्न कटौती हेतु शाकाहार को प्राथमिकता और बीफ पर रोक

कार्बन पदचिह्न कटौती हेतु शाकाहार को प्राथमिकता और बीफ पर रोक
Please click to share News

कार्बन पदचिह्न कटौती हेतु शाकाहार को प्राथमिकता और बीफ पर रोक

पर्यावरण बचाने के लिए हेलसिंकी विश्वविद्यालय में शाकाहार को प्राथमिकता दी जाएगी और साथ ही बीफ पर लगाई रोक

कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए हेलसिंकी विश्वविद्यालय में बीफ पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। विश्वविद्यालय का उद्देश्य शाकाहारी और शाकाहारी भोजन की बिक्री बढ़ा कर मांसाहार की खपत कम कर कार्बन पदचिह्न को कम करना है।

फरवरी 2020 से यूनिवर्सिटी में संचालित सभी यूनीकैफ़ (UniCafe) कैफेटेरिया अपने दोपहर के भोजन के मेनू से बीफ व्यंजन बंद कर देंगे। येल की रिपोर्ट के अनुसार सैंडविच और रैप, जैसे कैफे आइटम से भी बीफ को हटा दिया जाएगा।

यूनीकैफ़ की गणना के अनुसार, गोमांस हटाने से उसके भोजन से संबंधित कार्बन पदचिह्न में 11 प्रतिशत की कमी आएगी, जो सालाना 240,000 किलोग्राम कार्बन डाइऑक्साइड (CO2 ) के बराबर होता है। विश्वविद्यालय में प्रति दिन लगभग 11,000 भोजन परोसा जाता है, जिसमें मांस के 15 प्रतिशत मांस की सेवा की जाती है।

यूनिकैफे के व्यापार संचालन निदेशक लीना के अनुसार “यह विचार कर्मचारियों से तब आया जब वे अपनी भविष्य के प्रति सामाजिक ज़िम्मेदारी के बारे में सोच रहे थे. और बताया कि हमें एहसास हुआ कि यह हमारे कार्बन उत्सर्जन में महत्वपूर्ण कटौती करने का एक तरीका होगा।”  

बीफ को अन्य जानवरों के प्रोटीन – चिकन और पोर्क – के साथ-साथ शाकाहारी और शाकाहारी विकल्पों से बदल दिया जाएगा। हेलसिंकी विश्वविद्यालय के कैफेटेरिया संचालन करने वाली कंपनी का लक्ष्य अगले वर्ष के अंत तक शाकाहारी और शाकाहारी भोजन की बिक्री को 50 प्रतिशत से अधिक करना है जो कि वर्तमान में 40 प्रतिशत है।

यूनिकैफे संचालन निदेशक लीना का मानना है कि लक्ष्य पहुंच के भीतर है। साथ ही बताया कि शाकाहारी प्रोटीन आधारित आइटम को कैफेटेरिया के काउंटरों पर शुरुआत में रखा जाएगा, जिससे छात्र शाकाहारी भोजन पहले विकल्प के रूप में शुरू करेंगे।


क्या बीफ टिकाऊ (सस्टेनेबल) है?

जर्नल साइंस जून 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, प्रोटीन युक्त मटर के पौधों की तुलना में गोमांस छह गुना अधिक ग्रीनहाउस गैसों को उत्पन्न करता है। 2016 में अमेरिका में जुगाली करने वाले जानवरों – भेड़, बकरियों और अन्य पशुओं के द्वारा 170 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) मीथेन के CO2 का उत्सर्जन किया गया।

कई अन्य विश्वविद्यालयों ने अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए मेनू से गोमांस हटा दिया है। पिछले अगस्त में, लंदन विश्वविद्यालय के गोल्डस्मिथ्स ने 2025 तक कार्बन-तटस्थ बनने के अपने लक्ष्य को हासिल करने लिए के लिए गोमांस प्रतिबंध की घोषणा की हैं। पुर्तगाल का सबसे पुराना विश्वविद्यालय, कोयम्बटूर विश्वविद्यालय, जनवरी 2020 तक बीफ को अपने मेनू से हटा देगा। यह विश्वविद्यालय वर्तमान में प्रतिवर्ष लगभग 20 टन बीफ़ परोसता है।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी ने 2016 में शाकाहारी व्यंजनों के साथ गोमांस और भेड़ के बच्चे को हटा दिया था। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, स्कूल ने अपने कार्बन उत्सर्जन में प्रति किलोग्राम 33 प्रतिशत की कमी की है।


Please click to share News

admin

Related News Stories