स्‍नैक्‍स पैकेट से निकले खिलौना निगलने से बच्‍चे की मौत, छापेमारी से मचा हड़कंप

स्‍नैक्‍स पैकेट से निकले खिलौना निगलने से बच्‍चे की मौत, छापेमारी से मचा हड़कंप
Please click to share News


14 November, मध्‍य प्रदेश, नीमच 

मध्‍य प्रदेश के नीमच में स्‍नैक्‍स के पैकेट में निकले खिलौना खाने की वजह से एक बच्चे की मौत हो गयी। जानकारी से मालूम हुआ है कि एक तीन साल के बच्चें ने पैक्ड स्‍नैक्‍स के पाउच से निकले प्लास्टिक के खिलोने को खाने की चीज़ समझ कर निगल लिया।  

मध्‍य प्रदेश के नीमच जिले के केनपुरिया गांव में तीन साल के रोहित बंजारा ने गांव में आए फेरीवाले से पैक्ड खाद्य पदार्थ ख़रीदा। पैकेट में से एक प्लास्टिक की सीटी निकली जिसे बच्चे ने खाने कि चीज़ समझ निगल गया। वह उसके गले में अटक गई, जिससे उसे परेशानी शुरू हो गयी। परिजन ने उसे तत्काल नर्सिंग होम लाए।  डॉक्टर ने सीटी निकालने की खूब कोशिश की, मगर सफलता मिली। बच्‍चे की परेशानी बढ़ती गयी और उसने दम तोड़ दिया।  

स्‍नैक्‍स पैकेट के अंदर निकलते है खिलौने

पैकेट में से निकले खिलौना निगल जाने से बच्चे की मौत हो गयी। पीड़ित परिवार के परिजनों में खासा आक्रोश है और पूरे मामले की शिकायत भी की है। शिकायत के बाद जिला प्रशासन ने नीमच नॉन ब्रांड बच्चों के फ़ूड आइटम के प्लांट पर ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू कर बड़ी तादात में खाद्य पदार्थों के साथ पैकेट में डाले जाने वाले प्लास्टिक के खिलौने जब्त  किये और जला कर नष्ट कर दिए। साथ ही एक कंपनी के लगभग 5 हज़ार पैकेट भी जब्‍त किये गए।

मृतक के पिता ने दी जानकारी 

मृतक बच्चे रोहित के पिता शौकीन बंजारा ने बताया कि गांव में फेरीवाला पैकेट्स वाले स्‍नैक्‍स लाकर बेच रहा था, जिसे देख रोहित ने पैकेट खरीदने जिद की, और उसने उसे खरीद कर दिला दिया।  पैकेट से स्‍नैक्‍स खाने से वह जोर-जोर से खांसने के अलावा रोने लगा। परेशान बच्चे को लेकर वे उसे नीमच के प्राइवेट हॉस्पिटल ले गए। जहाँ डॉक्टर उसके गले में फसी सीटी निकाल नहीं पाए और उसकी मौत हो गई। इसके बाद मृतक बच्चे के पिता ने मामले की शिकायत पुलिस में कर दी। 

अधिकारी के द्वारा दी गयी जानकारी 

संजीव मिश्रा, जिला अधिकारी, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने बताया कि शिकायत मिलने पर विभाग द्वारा विश्वास फूड्स फर्म बंगाली कॉलोनी, छापा मारकर जांच की गई तो वहां 5 मशीनों से यह पैक हो रहे थे।  साथ ही बताया कि जांच से पता चला की पैकेट्स पर निर्माता कंपनी का नाम, पता, पैकिंग दिनांक, बैच नंबर आदि कुछ भी अंकित नहीं था। इसके आलावा अलग-अलग नाम लिखे पैकेट्स पर एक ही माल पैक हो रहा था।

खाद्य निरीक्षक ने बताया कि एक कम्पनी के 5 हज़ार पाउच जब्‍त कर दिए और कुछ नमूने भी लिए गए हैं। जब्त किये गए पैकेट्स में खिलौने रुपी गोल गेंदें डाली गयी थी। अधिकारी ने बताया की पूरे मामले की राज्य औषधि प्रशासन विभाग को भी सूचना दे दी गयी है और विभाग ने प्रदेश स्तर पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories