छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण के साथ संविधान दिवस मनाया गया

छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण के साथ संविधान दिवस मनाया गया
Constitution Day celebrated with self-defense training to girl students
Please click to share News

राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी नैखरी में संविधान दिवस मनाया गया

चन्द्रबदनी नैखरी, टिहरी: मंगलवार 26 नवंबर को राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी नैखरी में संविधान दिवस मनाया गया।  जिसकी अध्यक्षता काॅलेज की प्राचार्या प्रो0 पुष्पा उनियाल द्वारा की गई। कार्यक्रम में सब इंस्पेक्टर नीलम, थाना हिण्डोलाखाल भी  “महिलाओं की आत्म सुरक्षा” विषय पर छात्राओं को जागरूक करने हेतु आमंत्रित थी।

कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 पी0 एस0 बिष्ट द्वारा किया गया। उन्होंने संविधान दिवस की भूमिका से छात्र-छात्राओं को परिचित करवाया। इसके साथ ही डाॅ0 आशुतोष मिश्रा द्वारा इतिहास के माध्यम से संविधान की महत्ता को समझाया गया।

इसके पश्चात् डाॅ0 राकेश रतूड़ी ने संविधान की व्यवहारिकता पर प्रकाश डाला। छात्रा पूजा पंवार ने संविधान की आवश्यकता व महत्व पर प्रकाश डाला। साथ ही  उन्होंने संविधान द्वारा दिए गए शिक्षा के अधिकार की ओर छात्र-छात्राओं का ध्यान भी आकर्षित किया। 

यह खबर:
“छात्रों को संवैधानिक कर्तव्यों के प्रति जागरूक करना आवश्यक: प्रो0 जानकी पंवार”
भी पढ़ें

इंस्पेक्टर नीलम ने छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाये 

इसके साथ ही उत्तराखण्ड सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय द्वारा संचालित कार्यक्रम के तहत “महिलाओं की आत्म सुरक्षा” विषय पर चर्चा की गयी. इस कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के एन0 एस0 एस0 प्रभाग के अन्तर्गत किया गया। कार्यक्रम में सब इंस्पेक्टर नीलम, थाना हिण्डोलाखाल मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थी। इंस्पेक्टर नीलम ने छात्राओं को महिलाओं से सम्बन्धित अपराधों तथा शोषण के प्रति जागरूक किया। साथ ही उन्होंने छात्राओं को आत्म सुरक्षा की तकनीकें भी बतायी। जिसमें उन्होंने छात्राओं को बताया कि उपलब्ध संसाधनों से किस प्रकार बिना हथियार स्वयं को सुरक्षित किया जा सकता है। इसके आलावा उपस्थित छात्राओं ने एस आई नीलम के साथ मिलकर आत्म सुरक्षा की तकनीकों का प्रदर्शन भी किया। 

कार्यक्रम के समापन पर प्राचार्या प्रो0 पुष्पा उनियाल ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए संविधान में वर्णित अधिकारों के साथ ही कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से छात्राओं को सबल एवं सक्षम बनने हेतु प्रोत्साहित भी किया।

संविधान दिवस पर निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित की गयी थी। जिसमें पूजा पंवार एम ए तृतीय सेमेस्टर, करिश्मा बी ए पंचम सेमेस्टर तथा लक्ष्मी बी ए पंचम सेमेस्टर ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक डाॅ0  सुषमा चमोली, डाॅ0 शाकिर शाह, डाॅ0 अंकिता बोरा, डाॅ0 अर्चना नौटियाल, डाॅ0 नरेश लाल और उपस्थित थे।

संबंधित ख़बरें भी पढ़ें:


Please click to share News

admin

Related News Stories