जिलाधिकारी डॉo वीo षणमुगम ने ली आजीविका परियोजना की बैठक

जिलाधिकारी डॉo वीo षणमुगम ने ली आजीविका परियोजना की बैठक
District Magistrate Dr. V. Shanmugam took a meeting of livelihood project
Please click to share News

टिहरी * गढ़ निनाद ब्यूरो, 28 नवंबर 2019

जिलाधिकारी डॉ0 वी0 षणमुगम ने एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना के तहत जिला क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति की बैठक में परियोजना के तहत जनपद में संचालित कार्योे की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। 

प्रभागीय परियोजना प्रबंधक, सदस्य सचिव आईएफएडी-आईएलएसपी डाॅ0 हीरा बल्लभ पंत ने पावर प्वाईट प्रजेटेशन के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2019-20 के तहत जनपद में संचालित आजीविका के तहत माह अक्टूबर तक किये गये कार्यो से अवगत कराया। बता दें कि एकीकृत आजीविका मिशन के तहत वर्तमान में जनपद के दो विकासखण्डों चम्बा व जौनपुर में कार्य किया जा रहा है।

डाॅ0 पंत ने बताया कि दो विकासखण्डों के 185 गाँवों को परियोजना के तहत कवर किया गया है। जिसमें 7101 काश्तकारों को 722 उत्पादन समूह तथा 11 फेडरेशन के रुप में कवर किया गया है। भौतिक प्रगति में 148.5 हैैक्टेयर पर तार बाड़ सुरक्षा, 55 हेक्टेयर पर चारागाह का विकास, 55 हेक्टेयर परती भूमि को खेती योग्य बनाया, 14 बडे संग्रहण केन्द्रों का निर्माण, 97 ग्रामीण स्तर पर छोटे संग्रहण केन्द्र, उत्पादों के लिए 11 नैनों पैकिंग यूनिट, 1 कोल्ड स्टोरेज, 2 एग्रो बिजनेस ग्रोथ सेन्टर बनायें गये है। 

जिलाधिकारी ने ग्राम स्तर पर परियोजना से लोगों की आजीविका में आये सकारात्मक परिवर्तन का जायजा लेने, तथा स्थलीय निरीक्षण के लिए डीडीओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिये है।

परियोजना प्रबंधक को चारागाह में नैपियर घास के साथ अजौला को बढ़ावा देने, लाभार्थियों के चयन में शत प्रतिशत पारदर्शिता लाने, आईएलएसपी के तहत समस्त काश्तकारों के स्याईल हेल्थ कार्ड बनवाने, काश्तकारों की फसलों का शत प्रतिशत बीमा कवर प्रदान करने, हाईड्रोपाॅलीसिस को बढ़ावा देने, क्विक ग्रोविंग व हाई वेल्यू वाली फ़सलों को प्राथमिकता देने, ऑर्गेनिक खेती को बढावा देने, उत्पादों की ग्रेडिंग करने के निर्देश दिये हैं। वहीं काश्तकारों को कड़कनाथ प्रजाति के कुकुट उपलब्ध कराने के लिए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिये है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रुहेला, डीएफओ कोको रोसे, डीडीओ आनन्द सिंह भाकुनी, सीवीओ डाॅ0 पी एस रावत, बीडीओ मान सिंह राणा, समाज कल्याण अधिकारी अविनाश भदौरिया के अलावा आईएलएसपी फेडरेशन के अध्यक्ष व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Please click to share News

admin

Related News Stories