त्यौहार आपसी भाई चारे के सूचक – वृक्षमित्र डॉ0 सोनी

त्यौहार आपसी भाई चारे के सूचक – वृक्षमित्र  डॉ0 सोनी
Please click to share News


देहरादून * गढ़ निनाद ब्यूरो, 2 नवम्बर 2019

अनेकता में एकता के सूत्र में रखने वाला देश भारत के राज्यों के लोग अपने धर्म व संस्कृति के अनुरूप त्यौहार व पूजा करते हैं। जो मानवता को एक सूत्र में बांधे रखते है और आपस में भाईचारा लाते हैं। छठ पूजा के अवसर पर शरणजीत जूनियर हाई स्कूल भारूवाला घंटाघर में पर्यावरणविद वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के सूत्रधार मदन मोहन सेमवाल ने छात्र-छात्राओं को त्यौहारों की महत्ता बताते हुए उनसे प्रेम बंधुत्व की सीख लेने की अपील की। कार्यक्रम की अध्यक्षता एकेडमी के प्रबंधक योगेश अग्रवाल ने की।

पर्यावरणविद वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी ने कहा विविधता में एकता का परिचय देने वाला दुनिया का पहला देश भारत है जहां सभी धर्म, जाति, संस्कृति व समुदाय के लोग रहते हैं और अपनी संस्कृति, धर्म के आधार पर त्यौहार व पूजा करते हैं। 

उन्होंने कहा कि पूजा, त्यौहार हमें भाईचारे का संदेश देते हैं, यही वजह है की पूरा देश एक सूत्र में बंधा है। त्यौहार व पूजा हमारे पूर्वजों की देन है। यह तीज त्यौहार हमें आने वाली पीढ़ी को विरासत में देने होंगे तभी हमारी संस्कृति बची रहेगी। मदन मोहन सेमवाल ने बेटियां को त्याग व समर्पण की प्रति मूर्ति कहा। उन्होंने कहा छठ पूजा पर महिलाएं अपने पतियों की लम्बी आयु की कामना करती हैं।

विद्यालय के प्रबंधक योगेश अग्रवाल ने कहा कुछ यादगार पल ऐसे होते हैं जिन्हें समाज में रखना चाहिए वह हम एक पौधा लगाकर रख सकते हैं। कहा पौधारोपण हमारी परंपराओं में निहित होने चाहिए।कार्यक्रम में शांता जुयाल (प्रधानाचार्य), चित्रा रावत, शकुंतला पंवार, पूजा, नेहा सुशील, दीपक, शिवम ठाकुर, अभि, पूजा, विभूति, मन्नत, गुंजन आशंका,राशि व विद्यालय परिवार सम्मिलित हुआ। इस अवसर पर डॉ0 सोनी ने तुलसी के पौधे उपहार में भेंट किये। कार्यक्रम का संचालन अरविंद सिंह रौथाण ने किया।


Please click to share News
admin

admin