कैलापीर मेला: देवता के निशान के साथ श्रद्धालुओं ने लगाई दौड़

कैलापीर मेला: देवता के निशान के साथ श्रद्धालुओं ने लगाई दौड़
Kailapir Fair: Devotees race with the mark of the deity
Please click to share News


नई टिहरी * गढ़ निनाद ब्यूरो, 27 नवंबर 2019

भिलंगना ब्लाक के बूढाकेदार में तीन दिवसीय गुरु कैलापीर (बलिराज) मेले के पहले दिन श्रद्धालुओं ने गुरु कैलापीर देवता के निशान के साथ खेतों में आस्था की दौड़ लगाकर आशीर्वाद लिया तथा सुख समृद्धि की कामना की। पहले दिन गुरु कैलापीर देवता के चांदी के अनोखे निशान को दर्शनार्थ बाहर निकाला गया। जिसके बाद सैकड़ों श्रद्धालुओं के साथ गुरु कैलापीर का निशान खेतों में पहुंचा। 

श्रद्धालुओं ने देवता के साथ खेतों में दौड़ लगाई। इस दौरान श्रद्धालुओं ने देवता के निशान के पीछे सीटी बजाकर और फूल और पराली फेंककर अपनी श्रद्धा प्रकट की। सात बार खेतों की परिक्रमा करने के बाद देवता का निशान अपने मूल स्थान मदिंर में लौट आए। इस मौके पर रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। 

कैलापीर मेले में कृषि, समाज कल्याण, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों ने अपने स्टॉल लगाकर लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। मेले में जिला प्रशासन की ओर से पेयजल ,स्वास्थ्य, सुरक्षा आदि की व्यवस्था की गई। मेले के मध्यनजर डीएम डॉ. वीषणमुगम ने 27 नवंबर को अवकाश की घोषणा की थी। शिक्षण संस्थाओं में अवकाश के चलते स्कूली बच्चों ने भी मेले का जमकर लुप्त उठाया। 

मौके पर मेला समिति अध्यक्ष भूपेंद्र नेगी, हिम्मत रौतेला, धीरेंद्र नौटियाल, जयप्रकाश राणा, मुकेश नाथ, विनय सेमवाल, मधुसूदन बहुगुणा, रामानुज बहुगुणा,सुखदेव बहुगुणा, धनपाल गुनसोला, एसडीएम अजयवीर सिह, प्रदीप रावत, ईओ वीरेंद्र पंवार, आदि मौजूद थे।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories