केंद्र सरकार द्वारा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का क्षेत्रीय कार्यालय बन्द

केंद्र सरकार द्वारा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का क्षेत्रीय कार्यालय बन्द
Please click to share News


पूर्व मुख्यमंत्री स्व. एनडी तिवारी ने उत्तराखंड को दिया था तोहफा

देहरादून * गढ़ निनाद राज्य ब्यूरो, 2 नवम्बर 2019

केंद्र सरकार ने देहरादून में स्थापित वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का क्षेत्रीय कार्यालय बन्द कर दिया है। यह कार्यालय पूर्व मुख्यमंत्री स्व.एनडी तिवारी ने उत्तराखंड को तोहफे में दिया था।

देहरादून में उप महानिदेशक विदेश व्यापार क्षेत्रीय कार्यालय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय वर्ष 2000 में खोला गया था। कार्यालय का सारा रिकॉर्ड और सामान दिल्ली शिफ्ट कर दिया गया है। क्षेत्रीय कार्यालय बंद होने से प्रदेश के निर्यातकों को निर्यात और आयात करने के लिए पंजीकरण नंबर लेने और निर्यात पर मिलने वाले प्रोत्साहन के लिए परेशानी झेलनी पड़ेगी।

ज्ञातव्य है कि उत्तराखंड में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने और निर्यातकों की सुविधा के लिए पूर्व मुख्यमंत्री स्व.एनडी तिवारी ने अपने कार्यकाल में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून में खुलवाया था। करीब 19 साल के बाद मंत्रालय ने इस कार्यालय को बंद कर दिया है। केंद्र की डब्बल इंजन सरकार उत्तराखंड के प्रति कितनी संजीदा है यह उदाहरण केवल बानगी भर है ।

इस कार्यालय के शिफ़्ट होने से निर्यातकों को पंजीकरण, लाइसेंस नवीनीकरण के साथ ही आयात व निर्यात पर मिलने वाले प्रोत्साहन का लाभ समेत अन्य सुविधाएं दी जाती थीं । लेकिन पिछले कई माह से कार्यालय में उप महानिदेशक का पद खाली पड़ा था। लेकिन अब मंत्रालय ने क्षेत्रीय कार्यालय को पूरी तरह से ही बंद कर दिया है। पूरे देश में करीब 18 क्षेत्रीय कार्यालय बंद कर ऑनलाइन सेवाएं शुरू कर दी हैं।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories