खेल मंत्री ने खेल महाकुंभ को सफल बनाने के दिए निर्देश

खेल मंत्री ने खेल महाकुंभ को सफल बनाने के दिए निर्देश
Please click to share News


नई टिहरी * गढ़ निनाद, 15 नवम्बर 2019

युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग द्वारा जनपद में खेल महाकुम्भ-2019 की तैयारियाँ जोरों पर हैं। खेल महाकुंभ को सफल बनाने के लिए प्रदेश के युवा कल्याण, खेल मंत्री अरविन्द पांडेय ने सभी जिलाधिकारियों को खेल महाकुंभ के अंतर्गत प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों के पंजीकरण, वृहद प्रचार-प्रसार एवं अधिक से अधिक प्रतिभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।

25 नवंबर को होगा खेल महाकुम्भ का शुभारम्भ 

खेल महाकुंभ का शुभारंभ आगामी 25, नवम्बर को किया जायेगा। इसके लिए प्रतियोगिता आयोजन स्थल एवं खिलाड़ियों के आवास स्थल पर सफाई व मोबाईल टाॅयलेट की व्यवस्था राज्य  स्तर पर शहरी विकास विभाग द्वारा तथा जनपद स्तर पर सम्बन्धित जिलाधिकारियों के निर्देशन में की जाएगी। 

खेल महाकुम्भ के प्रचार-प्रसार हेतु प्रेस कांफ्रेंस करें जिलाधिकारी

खेल महाकुम्भ के उपयुक्त प्रचार-प्रसार हेतु सम्बन्धित जिलाधिकारियों द्वारा प्रेस कान्फ्रेन्स भी की जाएगी, इस सम्बन्ध में सूचना विभाग के स्तर पर आवश्यक निर्देश निर्गत किये कर दिये गये है। खेल महाकुम्भ के अन्तर्गत जनपद स्तर से राज्य स्तर पर प्रतिभाग हेतु आने वाले खिलाड़ियों के सुलभ एवं सुरक्षित परिवहन व्यवस्था  प्रबंध निदेशक, परिवहन के माध्यम से आवश्यक बसों से की जाएगी। 

उद्घाटन समारोह एवं पुरस्कार वितरण

खेल महाकुम्भ-2019 के उद्घाटन समारोह एवं पुरस्कार वितरण हेतु प्रतियोगिताओं के दौरान सम्बन्धित स्तर पर क्षेत्र के प्रतिष्ठित तथा गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी तथा प्रत्येक जिले के प्रभारी मंत्रियों की उपस्थिति भी यथासम्भव सुनिश्चित किये जाने हेतु निदेशक, युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल को निर्देशित किया गया।

मंत्री ने कहा युवा केन्द्र आमवाला देहरादून, बहुद्देशीय क्रीड़ा हाल कूल्हा, उधमसिंहनगर तथा स्पोर्टस स्टेडियम हल्द्वानी, नैनीताल में चयनित प्रतिभाओं के प्रशिक्षण हेतु ट्रेनिंग इन्सटीट्यूट स्थापित किये जायें। सभी खिलाड़ियों को प्रत्येक स्तर पर प्रतिभागिता प्रमाण-पत्र दिये जांय।

प्रथम10 स्थान पाने वालों को मिलेगा ईनाम

सी0एस0आर0 के अन्तर्गत खेल महाकुम्भ 2019 में विशेष खेल के रूप में चयनित 100 मी0 दौड़ में बालक तथा बालिका वर्ग में प्रथम 10 स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों में से प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को 01-01 कार तथा शेष 09 खिलाड़ियों को बालक वर्ग में 01-01 बाईक तथा बालिका वर्ग में 01-01 स्कूटी पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाएगी। 

राज्य से राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को खेल किट, ट्रैकसूट व स्पोर्ट्स शूज की उपलब्धता अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाए तथा राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों को मिलने वाली सुविधाओं को राज्य स्तर पर भी लागू किये जाने तथा वर्तमान में राज्य में निर्माणाधीन खेल अवस्थापना सुविधाओं में पृथक-पृथक स्पेसिफिक गेम सेन्टर स्थापित किये जाने के सम्बन्ध में भी खेल विभाग के स्तर पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। 

विडियों काॅन्फ्रेसिंग के बाद जिलाधिकारी ने क्या कहा

जिलाधिकारी ने युवा कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि आगामी 25 नवम्बर से प्रारम्भ होने वाले खेल महाकुम्भ-2019 को शासन द्वारा जारी गाईडलाईन एवं दिशा निर्देशों के अनुरुप ही सम्पादित किाया जाए । कहा कि खेल महाकुम्भ-2019 के दौरान प्रतिभागियों के आवागमन, आवास, शौचालय, पेयजल, चिकित्सा जैसी सुविधाओं में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए।

जिला युवा कल्याण अधिकारी मुकेश चन्द्र डिमरी ने दी जानकारी

जिला युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल अधिकारी मुकेश चन्द्र डिमरी ने बताया कि खेल महाकुम्भ-2019 का शुभंकर ध्रुव (मस्क डियर) रखा गया है। इसके साथ ही खेल महाकुम्भ-2019 में कुल 05 आयु वर्ग निर्धारित किये गये है जिसमें अंडर-12, 14, 17, 21, 21-25 महिला वर्ग तथा दिव्यांगजन शामिल है।

उन्होंने कहा कि खेल महाकुम्भ-2019 में कुल 15 खेल विधायें निर्धारित की गयी है जिसमें कबड्डी, एथलेटिक्स, खो-खो, वालीबाॅल, बैडमिन्टन, फुटबाल, टेबिल-टेनिस, ताईक्वांडों, बाॅक्सिंग, जूडो, हैण्डबाॅल, बास्केटबाॅल, हाॅकी, तैराकी तथा तीरंदाजी शामिल है। 

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ योगेन्द्र सिंह रावत, सीएमओ भागीरथी जंगपांगी, उपजिलाधिकारी फींचाराम चैहान, जिला शिक्षाधिकारी बैसिक सुदर्शन सिंह बिष्ट व सीओ जूही मनराल आदि अधिकारीगण उपस्थित थे।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories