भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रक्षा साझेदारी-राजनाथ सिंह

भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रक्षा साझेदारी-राजनाथ सिंह
The Union Minister for Defence, Shri Rajnath Singh onboard Nimitz-class aircraft carrier USS Dwight D. Eisenhower (CVN 69), at the Naval Station Norfolk, in Virginia, United States on December 17, 2019. The Defence Secretary, Dr. Ajay Kumar is also seen.
Please click to share News

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने अमरीका के ओशियाना और नॉरफ्लॉक्‍स नौसैनिक अड्डों का दौरा किया

नई दिल्ली, 18 दिसंबर 2019

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान ओशियाना और नॉरफ्लाक्‍स नौसैनिक अड्डों का दौरा कर भारत और अमरीका के बीच मजबूत रक्षा साझेदारी पर संतोष जताया। उन्होंने दोनों देशों की नौ सेनाओं के बीच घनिष्‍ठ संबंधों पर भी प्रकाश डाला। ओशियाना नौसैनिक अड्डे के दौरे के अवसर पर रक्षा मंत्री ने बोइंग मोबाइल फ्लाइट सिम्‍युलेटर और वहां खड़े एफ/ए 18 ई विमानों तथा उनकी उड़ानों का प्रदर्शन देखा। 

रक्षामंत्री के साथ गए भारतीय शिष्‍टमंडल ने नॉरफ्लाक्‍स में निमित्‍ज श्रेणी के विमान वाहक पोत यूएसएस ड्वाइट डी आइजनआवर (सीवीएन 69) का मुआयना किया। अमरीका में भारत के राजदूत श्री हर्षवर्धन श्रृंगला, रक्षा सचिव डा. अजय कुमार तथा भारत सरकार के कई वरिष्‍ठ अधिकारी और ड्यूटी पर तैनात कई सैन्‍य अधिकारी भी इस अवसर रक्षा मंत्री के साथ थे। 

भारतीय शिष्‍टमंडल का स्‍वागत अमरीकी रक्षा नीति विभाग के उपमंत्री डा जेम्‍स एंडर्सन, अमरीकी नौसेना के एंटलांटिक वायुसैन्‍य बल के रियर एडमिरल रॉय के‍ली, नौसेना के अंतर्राष्ट्रीय अभियानों के उप सहायक मंत्री रियर एडमिरल फ्रांसिस मोर्ले और एनएएस ओशियाना के कमांडिंग ऑफिसर कैप्‍टन जॉन हेविट् ने किया। 

रक्षा मंत्री ने कहा कि उनकी यह यात्रा भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रक्षा संबंधों को परिलक्षित करती है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई की निकट भविष्‍य में ये संबंध और प्रगाढ़ होंगे। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि ओशियाना नौसैनिक अड्डे और यूएसएस ड्वाइट डी आइजनहावर पर श्री राजनाथ सिंह और भारतीय प्रतिनिधि मंडल की मेजबानी से वे गौरवान्वित हुए हैं, भारतीय प्रतिनिधिमंडल की यह यात्रा दोनों देशों के बीच साझेदारी को और मजबूत करेगी।

रक्षा मंत्री की अमेरिका के नौसैनिक अड्डों के दौरे की फोटोज भी क्लिक कर देखें


Please click to share News

admin

Related News Stories