जिलाधकारी चमोली ने जन सुनवाई के दौरान निपटाई अधिकांश शिकायतें

जिलाधकारी चमोली ने जन सुनवाई के दौरान निपटाई अधिकांश शिकायतें
जिलाधकारी चमोली ने जन सुनवाई के दौरान निपटाई अधिकांश शिकायतें
Please click to share News


चमोली * गढ़ निनाद ब्यूरो, 9 दिसंबर 2019

जिलाधकारी चमोली द्वारा सोमवार को आयोजित जनता दरबार में 13 शिकायतों में से अधिकांश का मौके पर ही निस्तारण किया गया । इस दौरान सीएम हेल्पलाईन, जिला शिकायत प्रकोष्ठ, बहुउद्देशीय शिविर एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायतों की समीक्षा भी की गई।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने क्लेक्ट्रेट सभागार में फरियादियों की समस्याएं सुनी। जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए फरियादियों ने सड़क का घटिया निर्माण, रेलवे परियोजना के तहत अधिग्रहित भूमि का मुआवजा न मिलने, एनएच चौडीकरण में अधिग्रहित भूमि से अधिक भूमि का कटान करने, बीपीएल कार्ड नवीनीकरण, खाता खतौनी, पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाने, इन्द्रा आवास चाहने, विद्युत बिल आदि से जुड़ी 13 शिकायतें जिलाधिकारी के समक्ष रखी। 

फरियादियों की अधिकांश शिकायतों का जिलाधिकारी ने मौके पर ही निस्तारण किया गया, जबकि अवशेष शिकायतों के त्वरित निस्तारण के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए गए।

जिलाधिकारी ने सभी विभागों को लंबित शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिए। कहा कि विगत अक्टूबर माह से पहले की शिकायतें अगर किसी विभाग में लंबित पाई गई तो संबधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। वही आवास चाहने से जुड़ी अधिकांश शिकायतों को देखते हुए जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को स्वीकृत आवास की सूची का प्रकाशन कराने के निर्देश दिए ताकि जिन लाभार्थियों को आवास स्वीकृत हो चुका है, उन्हें अनावश्यक भागा दौडी न करनी पड़े।

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का तत्काल निस्तारण करने तथा सांसद आदर्श ग्राम लामबगड में विभिन्न विकास योजनाओं के तहत किए गए कार्यो की फोटो व एम बी उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

जन सुनवाई में ग्राम वासियों ने तपोवन-करछों मोटर मार्ग पर घटिया निर्माण के कारण स्कबर व सुरक्षा दीवारें क्षतिग्रस्त होने की शिकायत की। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम जोशीमठ को टेक्निकल स्टाॅफ के साथ स्वयं जांच करने के निर्देश दिए। ग्राम रावल नगर गौचर निवासी कलम सिंह व जगदीश सिंह ने रेल परियोजना के तहत अधिग्रहित उनकी भूमि का मुआवजा न मिलने की शिकायत पर एडीएम को जाॅच कराने को कहा। वही ग्राम वैडाणू निवासी अयोध्या प्रसाद सती ने राष्ट्रीय राजमार्ग चैडीकरण में पूर्व में अधिग्रहित भूमि से अधिक भूमि पर कटान करने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने एडीएम व एनएचआईडीसीएल के डीजीएम को जाॅच कर आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

सिरों निवासी अमन सिंह ने बीपीएल कार्ड नवीनीकरण करने, रोपा निवासी धर्मा देवी व पाडुली निवासी बौणी देवी ने पीएम आवास तथा पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाने, गंगोल गांव निवासी मुन्नी बिष्ट ने बिना रीडिंग लिए बिजली का बिल देने, भट्टनगर निवासी विपिन ने खाता खतौनी सुधार कराने तथा लुणतरा निवासी ने गांव में  नेपाली पर उनकी पुत्री के साथ छेडछाड, डराने व धमकाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories