डीएम टिहरी ने किया दिव्यांग कर्मशाला का निरीक्षण

डीएम टिहरी ने किया दिव्यांग कर्मशाला का निरीक्षण
DM-Tehri-inspected-the-disabled-workshop
Please click to share News

नई टिहरी * गढ़ निनाद, 04 दिसम्बर 2019

जिलाधिकारी डाॅ0 वी0 शणमुगम ने चमियाला स्थित राजकीय दिव्यांग कर्मशाला/प्रशिक्षण एवं उत्पादन केन्द्र का निरीक्षण कर समाज कल्याण अधिकारी को उत्पादों के पैकिंग की गुणवत्ता बढ़ाने, कम्पयूटर लैब में काॅमन सर्विस सेंटर चालू करने हेतु ई-डिस्ट्रिक्ट मनैजर को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कहा कि दिव्यांग कर्मशाला का और अधिक विस्तार किया जाना आवश्यक है ताकि दिव्यांगजनों को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार से जोड़ा जा सके। 

जिलाधकारी ने कर्मशाला में चल रही बेकरी सम्बन्धित गतिविधियों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को कर्मशाला को विधिवत रुप में सोसाइटी मोड पर लाने, कर्मशाला में सुरक्षा उपायों पर भी ध्यान दिये जाने, नियमित लेखा-जोखा रखने, कर्मशाला के विस्तार सम्बन्धी अन्य संभावनाओं पर कार्य करने के निर्देश दिये। साथ ही कर्मशाला में स्थापित कम्पयूटर लैब में काॅमन सर्विस सेंटर सम्बन्धी सेवाएं चालू करने के लिए ईडीएम हरेन्द्र शर्मा को निर्देश दिये। श्री शर्मा ने बताया कि अस्थायी तौर पर 5-10 दिन के भीतर सीएससी से सम्बन्धी सेवायें कर्मशाला में शुरु कर दी जायेगी, वहीं स्थायी तौर पर सीएससी सेवायें सुचारु करने में 1 माह का समय निर्धारित किया गया है।

इस अवसर पर समाज कल्याण अधिकारी अविनाश भदौरिया ने बताया कि वर्तमान में कर्मशाला में अलग- अलग आयु वर्ग के 17 दिव्यांगजन प्रशिक्षण/उत्पादन कार्य में लगे है, जिनके द्वारा विगत ढेड माह में 80 हजार रुपये से अधिक के उत्पाद विक्रय किये जा चुके है। उन्होने बताया कि कर्मशाला को और अधिक विस्तारित करने की दिशा में कार्य चल रहा है जिसके तहत प्रिन्टिंग प्रेस की आधुनिक मशीनों को क्रय किये जाने का कार्य गतिमान है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि यदि कर्मशाला द्वारा मानकों के अनुरूप उत्पादन में बढ़ोतरी होती है तो इस केन्द्र में उत्पादित सामग्री को आँगनबाड़ी केेन्द्रों के लिए उपलब्ध करवाने की दिशा में कार्य किया जा सकता है।

इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने चमियाल स्थित डाॅ0 भीमराव अंबेडकर राजकीय छात्रावास का निरीक्षण किया एवं छात्रावास में आवश्यक सुविधाओं का जायजा लेते हुए उपजिलाधिकारी घनसाली अजय वीर सिंह एवं समाज कल्याण अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये। 


Please click to share News

admin

Related News Stories