निर्भया केस: दोषियों को फाँसी की उल्टी गिनती शुरू

निर्भया केस: दोषियों को फाँसी की उल्टी गिनती शुरू
निर्भया केस: दोषियों को फाँसी की उल्टी गिनती शुरू
Please click to share News

गढ़ निनाद ब्यूरो

नई दिल्ली, 14 दिसम्बर 2019

तिहाड़ जेल में बंद निर्भया बलात्कार-हत्याकांड के चारों दोषी अवसाद में हैं और उन्होंने खाना-पीना भी कम कर दिया है। जेल के सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि चारों दोषियों- अक्षय, मुकेश, पवन गुप्ता और विनय शर्मा के साथ चार-पांच सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है, ताकि वे खुद को कोई नुकसान न पहुंचा सकें। तिहाड़ जेल के महानिदेशक संदीप गोयल समेत वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को जेल का दौरा कर दोषियों को फांसी पर लटकाने की तैयारियों का जायजा लिया और संतुष्टि जाहिर की।

मामले की सुनवाई 18 दिसंबर तक टली

बताते चलें कि पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया केस के चारों दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी करने के संबंध में शुक्रवार को मामले की सुनवाई 18 दिसंबर तक टाल दी। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में दायर याचिका पर उच्चतम न्यायालय का फैसला आने के बाद ही आगे की सुनवाई की जाएगी। दरअसल 17 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट में दोषी अक्षय की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई होनी है। माना जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट से अक्षय की याचिका खारिज होने के बाद जेल प्रशासन दोषियों की फांसी के लिए पटियाला हाउस कोर्ट में डेथ वारंट जारी करने के लिए याचिका दाखिल करेगा। अदालत याचिका पर सुनवाई कर दोषियों की फांसी की तारीख और समय तय कर देगी।

जब तक पुनर्विचार याचिका पर फैसला लंबित, सुनवाई नहीं

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सतीश कुमार अरोड़ा ने कहा कि जब तक सुप्रीम कोर्ट में दायर पुनर्विचार याचिका पर फैसला लंबित है, तब तक इस संबंध में फैसला नहीं सुनाया जा सकता। इसके साथ ही तिहाड़ जेल प्रशासन से कोर्ट ने मामले की स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने के लिए भी कहा है। तिहाड़ प्रशासन स्टेटस रिपोर्ट दायर करके यह बताएगा कि चारों दोषियों ने अपने किन अधिकारों का इस्तेमाल किया है और उनके पास क्या-क्या विकल्प बचे हैं। 

अक्षय की अजीबोगरीब दलील

निर्भया के दोषी अक्षय ने यह दलील दी है कि दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है। दिल्ली गैस चेंबर में तब्दील हो चुकी है। पानी भी ज़हरीला हो चुका है। उम्र पहले से ही कम से कम होती जा रही है फिर फाँसी की सजा की जरूरत क्यों है?

निर्भया की मां ने कहा 16 दिसंबर से पहले हो फांसी

इस बीच निर्भया की मां ने शुक्रवार को कहा कि वह चाहती हैं कि 16 दिसंबर से पहले दोषियों को फांसी दी जाए. उन्होंने पत्रकारों से कहा, “मैं अपनी बेटी को न्याय दिलाने और उसे मुझसे छीनने वालों को मौत की सजा दिलाने के लिये लड़ाई जारी रखूंगी. मैं चाहती हूं कि उन्हें 16 दिसंबर से पहले फांसी दी जाए.”

माँ ने कहा इंसाफ की घड़ी नजदीक

निर्भया की मां ने कहा कि उसे सुप्रीम कोर्ट पर भरोसा है और उम्मीद है कि कोर्ट निर्भया के दोषी अक्षय की पुनर्विचार याचिका को खारिज कर देगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि 18 दिसंबर को पटियाला हाउस कोर्ट भी दोषियों का ब्लैट वारंट जारी कर देगी। उन्होंने कहा कि जब सात साल रुके तो सात दिन का इंतजार लंबा नहीं है। बेटी को इंसाफ मिलने की घड़ी अब नज़दीक है। एक सप्ताह और सही।


Please click to share News

admin

Related News Stories