राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी में ई-लर्निंग एवं ई-कन्टेंट डेवलपमेन्ट पर कार्यशाला

राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी में ई-लर्निंग एवं ई-कन्टेंट डेवलपमेन्ट पर कार्यशाला
Please click to share News

राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी नैखरी में ई-लर्निग एवं ई-कन्टेंट डेवलपमेन्ट में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

  • राजकीय महाविद्यालय नैखरी में आईआईटी बॉम्बे के स्पोकन टुटोरिअल की शुरुवात 
  • छात्र-छात्राओं को विभिन्न मोबाइल ऐप्स ओर पोर्टल के माध्यम से ई-लर्निंग की जानकारी दी गई
  • ई-कन्टेंट डेवलपमेन्ट विषय पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन

राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी नैखरी टिहरी गढ़वाल में दो दिवसीय कार्यशाला के अन्तर्गत कैरियर काउन्सलिंग एवं फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के कैरियर काउंसलिंग प्रकोष्ठ के द्वारा विषय विशेषज्ञ रमेश सिंह रावत, असिस्टेंट प्रोफेसर कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग विभाग, ग्राफ़िक एरा विश्विद्यालय, देहरादून को आमंत्रित कर कार्यशाला आयोजित की गयी। कार्यशाला में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को इंटरनेट एवं मोबाइल ऐप्स के माध्यम से इ-लर्निंग के बारे में बताया गया। साथ ही कार्यशाला में आईआईटी बॉम्बे द्वारा विकसित स्पोकन टुटोरिअल की की छात्र-छात्राओं को जानकारी दी गई.

यह खबर: 
राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी में वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन 
भी पढ़ें

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो0 पुष्पा उनियाल ने की। उन्होंने बताया की बर्तमान समय में छात्र-छात्राऐं मोबाइल का बहुत उपयोग करते हैं, लेकिन काम ही लोग मोबाइल का उपयोग अपने विषय के बारे में मोबाइल का उपयोग कर सीखते है. प्राचार्य ने बताया कि यह कार्यशाला छात्र-छात्राओं के लिए लाभदायक है. 

कार्यक्रम में आमंत्रित विषय विशेषज्ञ रमेश सिंह रावत, ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी ने प्रथम दिन महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को डिजिटल लिटरेसी के महत्त्व के बारे में समझाया। उन्होंने ई-लर्निंग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई और उपयोगी पोर्टल्स एवं ऐप्स की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वर्तमान समय सूचना युग का है। जिसमें हर विषय से सम्बन्धित सूचनायें आसान व तीव्र गति से प्राप्त की जा सकती है। कार्यक्रम में विशेषज्ञ ने ई-लर्निंग से सम्बन्धित विभिन्न ई-पॉर्टलों की जानकारी दी गई। जो विद्यार्थियों को उनके स्व-ज्ञानार्जन में सहायता कर सकती हैं।

यह खबर: 
राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी में एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन  
भी पढ़ें

महाविद्यालय की वेबसाइट का अनावरण

इस अवसर पर प्राचार्या महादोया और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रावत ने महाविद्यालय की वेबसाइट www.gdccn.ac.in का अनावरण किया गया। डॉ0 आशुतोश जंगवाण ने छात्र-छात्राओं को वेबसाइट द्वारा महाविद्यालय और श्रीदेवसुमन विश्वविद्यालय से मिलने वाली  जानकारियों के विषय में अवगत कराया। समस्त छात्र-छात्रायें महाविद्यालय की अपनी वेबसाइट की जानकारी से काफी उत्सुक दिखे। 

कार्यशाला के दूसरे दिन 26 दिसम्बर को फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के अन्तर्गत विषय विशेषज्ञ रावत द्वारा ऑनलाइन ब्लॉगिंग, ई-कंटेन्ट डेवलेपमेन्ट के साथ गूगल की गूगल डॉक्स, गूगल ड्राइव और गूगल क्लाउड आदि सेवाओं का प्रभावी तरीके से प्रयोग करना बताया। दूसरे दिन के कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रभारी प्राचार्या डॉ0 सुषमा चमोली ने की।

यह खबर: 
महाविद्यालय चन्द्रबदनी (नैखरी) में तम्बाकू नियंत्रण और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित 
भी पढ़ें

आईआईटी बॉम्बे के स्पोकन टुटोरिअल की शुरूआत

महाविद्यालय की इस कार्यशाला में आईआईटी बॉम्बे के स्पोकन टुटोरिअल की शुरूआत हुई। यह भारत सरकार का एक ऑडियो-विडियो आधारित टूटोरियल कोर्स है, इस कोर्स में आईआईटी बॉम्बे के द्वारा देश में डिजिटल ऐजुकेशन के लिए फ्री ओपन  सोर्स सॉफ्टवेयर आधारित कोर्स विभिन्न भारतीय भाषाओं में विकसित किए हैं। कार्यशाला में प्रो0 रावत ने छात्र-छात्राओं को लिब्रे ऑफिस सॉफ्टवेयर को सीखने के लिए प्रेरित किया तथा महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को स्पोकन टूटोरिअल में रजिस्टर भी किया गया।

यह खबर: 
महाविद्यालय चन्द्रबदनी में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध के लिए संगोष्ठी और रैली का आयोजन
भी पढ़ें

यह खबर:
महाविद्यालय अगरोड़ा में शैक्षिक उन्नयन और नवाचार गोष्ठी
भी पढ़ें


Please click to share News

admin

Related News Stories