लोक योजना को लेकर कार्यशाला का आयोजन

लोक योजना को लेकर कार्यशाला का आयोजन
लोक योजना को लेकर कार्यशाला का आयोजन
Please click to share News

नई टिहरी * गढ़ निनाद, 02 दिसम्बर 2019

लोक योजना अभियान ’सबकी योजना सबका विकास’  के अन्तर्गत विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पंहुचाने तथा ग्राम पंचायत के विकास में ग्रामीणों की प्रत्यक्ष भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विकास भवन स्थित सभागर में एक वृहत कार्यशाला का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी डाॅ. वी. षणमुगम व मुख्य विकस अधिकारी अभिषेक रुहेला ने 2 लोक योजना रथों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

जिलाधिकारी ने सभी जिला स्तरीय आधिकारियों, विकास खण्ड स्तरीय अधिकारियों, क्षेत्रीय कर्मचारियों व सर्वे दलों को निर्देश दिये कि अभियान की सफलता ही ग्राम पंचायतों के विकास का रास्ता प्रशस्त करेंगी। उन्होने अभियान के अन्तर्गत आने वाले सभी रेखीय विभागों को निर्देश दिये कि 02 दिसम्बर 2019 से 02 मार्च 2020 तक चलने वाले मिशन अन्तयोदय सर्वे कार्यक्रम में दौरान ग्राम पंचायत की खुली बैठकों का आयोजन करें जिसमें ग्रांव के जनप्रतिनिधि एवं सभी वर्गो के लोक/आमजन उपस्थित हो।

उन्होने कहा लोक योजना अभियान के तहत ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाली बैठको में सभी लाईन डिपार्टमेंट के अधिकारी, क्षेत्रीय कर्मचारी एवं सर्वे दल उपस्थित रहेंगे। जो मिशन अन्तयोंदय सर्वे एप के माध्यम से ग्राम स्तर पर उपलब्ध संसाधनों/सुविधाओं एवं ग्राीमणों के सुझावों को मोबाईल ऐप अन्तयोदय पर संकलित करेंगे। उन्होने बताया कि इस अभियान का उददेश्य ग्राम पंचायत को वित्तीय रुप से सशक्त एवं प्रगतिशील बनाना है और यह तभी सम्भव है जब जीपीडीपी में ग्रामवासियों की प्रत्यक्ष भागीदारी हो।

कार्यशाला में बताया गया कि मिशन अन्तयोंदय सर्वेक्षण के दौरान 29 विषय पर एक प्रशानावली तैयार की गयी है। शामिल विषयों में कृषि, भूमि सुधार और लघु सिंचाई, पशुपालन, मछली पालन, ग्रामीण आवास, पेयजल, सड़के ग्रामीण विद्युतीकरण, गैर पारंपरिक उर्जा, सामुदायिक संपति का रखरखाव, ईधन और चारा, पुस्तकालय, सांस्कृतिक क्रियाकलाप, वित्तीय और संचार अवसंरचना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, बाजार और मेले, स्वास्थ्य और स्वच्छता, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक कल्ययाण, परिवार कल्याण, कमजोर वर्गो का कल्याण, गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम, खादी/कुटीर उद्योग, सामाजिक वानिकी, लघु वन उपज, लघु उद्योग, वयस्क और गैर औपचारिक शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, सामाजिक सुरक्षा, सुशासन तथा जल प्रबंधन और दक्षता है।

मुख्य विकास अधिकारी ने कार्यशाला में उपस्थित समस्त अधिकारियों को अन्तयोदय सर्वे के महत्व के बारे में बताया कि सर्वे में पारदर्शिता का होना अति आवश्यक है। सर्वे से प्राप्त आखडें जहाॅ योजनाओं के क्रियान्वयन में सहायक सिद्व होंगे वहीं ग्रामपंचायतों को उनकी आवश्यकतानुसार योजनाओं का लाभ मिल सकेेगा जो ग्रापंचायत के विकस का मार्ग प्रशस्त करेगा। कार्यशाला में उपस्थित कर्मचारियों/सर्वे दलों को मिशन अनत्योदय मोबाईल ऐप को संचालित करने के सम्बन्ध में भी प्रोजेक्टर के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गयी।

इस अवसर पर डीएफओ कोको रोसे, डीडीओ आनन्द सिंह भाकुनी, उपजिलाधिकारी फिंचाराम चैहान, डीपीआरओ रणवीर सिंह असवाल, एसीएमओ डाॅ मनोज जैन, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डाॅ पीएस रावत, एडी मत्स्य अल्पना हल्दिया, सेवायोजन अधिकारी विक्रम, समाज कल्याण अधिकारी अविनाश भदौरिया के अलावा खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत विकस अधिकारी, क्षेत्रीय कर्मचारी उपस्थित थे।


Please click to share News

admin

Related News Stories