आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कैमरे रखेंगे अपराधियों पर नजर

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कैमरे रखेंगे अपराधियों पर नजर
Please click to share News


गढ़ निनाद समाचार

देहरादून, 3 जनवरी 2020

देहरादून स्मार्ट सिटी लि. के तहत शहर में  450 आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कैमरे फरवरी से मई तक लग जाएंगे। इन कैमरों में कैद फोटो व अन्य जानकारी एनालिटिकिल इंजन तकनीक से अपराधी के चेहरे की पहचान करने में मदद मिलेगी। स्मार्ट सिटी से किसी अपराधी के बच निकलने की उम्मीद अब न के बराबर रहेगी। 

जल्द ही राजधानी में 450 आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कैमरे लगाए जाएंगे। इनमें से 250 कैमरे फरवरी तक और शेष कैमरे मई तक लग जाएंगे। इन कैमरों में कैद फोटो व अन्य जानकारी एनालिटिकिल इंजन तकनीक से अपराधी के चेहरे की पहचान करेगी। देहरादून स्मार्ट सिटी के तहत शहर में कई सार्वजनिक स्थलों पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कैमरे लगाए जाने हैं। इनका संचालन ‘सदैव दून’ (आईसीसीसी) से होगा। 

इनमें पुलिस की मदद से अपराधियों की फोटो अपलोड की जाएगी। उसके बाद वह अपराधी शहर के जिस भी क्षेत्र में दिखेगा। उसकी फोटो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कैमरे के जरिये तुरंत ‘सदैव दून’ को मिल जाएगी। उसके बाद इसकी सूचना तुरंत पुलिस तक भी पहुंच जाएगी।‘सदैव दून’ में एनालिटिकल इंजन फोटो में मौजूद चेहरे की पहचान करेगा। डाटा, इंटरनेट और सोशल मीडिया पर सर्च कर संबंधित फोटो वाले व्यक्ति का पता लगाया जाएगा। जानकारी मिलते ही उसके खिलाफ  पुलिस कार्रवाई करेगी।

यह कैमरे लापता लोगों को खोजने में भी मददगार साबित होंगे। इन कैमरों के सॉफ्टवेयर में लापता लोगों की फोटो भी अपलोड करेंगे। उसके बाद जहां संबंधित व्यक्ति दिखेगा पुलिस तक उसका मैसेज पहुंच जाएगा।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories