जिलाधिकारी की आईआरएस अधिकारियों के साथ आपातकालीन बैठक

जिलाधिकारी की आईआरएस अधिकारियों के साथ आपातकालीन बैठक
जिलाधिकारी की आईआरएस अधिकारियों के साथ आपातकालीन बैठक
Please click to share News


बिना अनुमति मुख्यालय न छोड़ें अधिकारी-भदौरिया

गढ़ निनाद समाचार * 08 जनवरी, 2020

जनपद में विगत दो दिनों से हो रही भारी बर्फबारी और ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने इंसीडेंट रिस्पांस सिस्टम से जुड़े सभी नोडल अधिकारियों की आपातकालीन बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को अलर्ट पर रहने और सभी व्यवस्थाओं को चाक-चैबंद रखने को कहा। जिला स्तरीय अधिकारियों के अवकाश पर रोक लगाते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि कोई भी अधिकारी बिना अनुमति के किसी भी दशा में मुख्यालय ना छोड़े।

बुधवार को जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में बर्फबारी और ठंड से लोगों को राहत पहुंचाने पर जोर दिया गया। डीएम ने बर्फबारी वाले क्षेत्रों में सड़क, बिजली, पेयजल आपूर्ति, खाद्यान्न वितरण आदि जरूरी आवश्यकताओं की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि बर्फवारी से जो भी मोटर मार्ग अवरुद्ध हुए हैं उसको आवागमन के लिए तत्काल सुचारू करना सुनिश्चित करें। 

विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने के आदेश, अन्यथा आपदा प्रबन्धन अधिनियम के तहत कार्यवाही

ईई विद्युत को जिले विद्युत आपूर्ति को सुचारू बनाए रखने के लिए जल्द ठोस कदम उठाने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने चेतावनी दी कि यदि विद्युत आपूर्ति सुचारू करने के लिए समयान्तर्गत कार्यवाही नही की गई तो आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 की धारा-56 के तहत सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने विद्युत व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए विभाग में मैनपावर बढाने के भी निर्देश दिए।

पेयजल, खाद्यान्न व दवाईयां उपलब्ध रखने के आदेश 

वही जल संस्थान के अधिशासी अभियंता को पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा गया। जिला पूर्ति अधिकारी को दो दिनों के भीतर सभी राशन डीलरों तक फरवरी माह तक का खाद्यान्न एडवांस में उपलब्ध कराने तथा केरोसिन, डीजल, पेट्रोल सहित खाद्यान्न का पर्याप्त भंडारण रखने के निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य विभाग को सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधाए एवं दवाईयां उपलब्ध रखने को कहा गया। जिलाधिकारी ने कहा कि बर्फबारी के कारण कोई भी पेयजल लाईन या सड़क क्षतिग्रस्त हुई हो तो तत्काल उसका आंगणन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। ताकि समय पर व्यवस्थाओं को सुचारू किया जा सके। 

सड़क और संचार व्यवस्था सुचारू रखने के निर्देश

जिले में बीएसएनएल की लचर सेवा पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने एसडीओ बीएसएनल को संचार व्यवस्था सुचारू रखने हेतु ठोस कदम उठाने के निर्देश दिए। कहा कि एनएचआईडीसीएल से समन्वय रखते हुए सड़क कटिंग वाले स्थानों पर कटिंग से पहले लाइन को शिफ्ट करें ताकि बार-बार लाइन अवरूद्व न हो।

9 जनवरी को सभी आंगनबाडी केन्द्रों में अवकाश

जिले में लगातार हो रही बर्फवारी और ठंड को देखते हुए डीएम ने 9 जनवरी को सभी आंगनबाडी केन्द्रों में अवकाश रखने के भी आदेश जारी किए है। वही आम जन मानस को ठंड से राहत दिलाने के लिए सभी प्रमुख स्थलों पर अलाव जलाने और तहसील स्तर पर गरीब लोगों में शीघ्र कंबल बांटने के भी निर्देश दिए। उन्होंने आईआरएस के नोडल अधिकारियों को अलर्ट पर रहने और किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना तत्काल जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र को उपलब्ध कराने को कहा है। 

बर्फबारी के कारण कई मोटर मार्ग बाधित

इस दौरान बताया गया की विगत दो दिनों से जिले में हो रही बर्फबारी के कारण 8 मोटर मार्ग बाधित हुई हैं, जिनको खोलने का कार्य जारी है। जोशीमठ विकासखंड के डुमक कलगोठ, लांमबगड, पुलना तथा पोखरी के 10 गांव एवं गोपेश्वर के कुंड क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बाधित है। विकासखंड दशोली के पाणा-ईरानी-धारकुमला में भी विद्युत आपूर्ति बाधित हुई है, जिसे ठीक किए जाने की कार्रवाई गतिमान है। बर्फवारी के कारण जोशीमठ ब्लाक में 60, पोखरी में 8, गैरसैंण में 4, थराली में 34, घाट में 10 तथा दशोली में 14 सहित कुल 130 गांव बर्फबारी से प्रभावित हुए हैं। 

इसके अलावा यह भी जानकारी दी गई कि नगर क्षेत्रों के सभी प्रमुख स्थलों पर नियमित रूप से अलाव जलाए जा रहे हैं और तहसीलों से अभी तक 174 गरीब लोगों में कंबल वितरित किए गए हैं।

इस अवसर पर पुलिस अधिक्षक यशवंत सिंह चैहान, डीएफओ आशुतोष सिंह, मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया, एसीएमओ डा0 दिनेश चैहान, डीडीओ एसके राॅय, ईई लोनिवि डीएस रावत, ईई जल संस्थान प्रवीन कुमार सैनी, ईई विद्युत कैलाश कुमार, टीओ दीपक चन्द्र भट्ट, डीएसओ डीपी जोशी, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी एनके जोशी सहित सभी संबधित विभागों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories