टिहरी निवासी विजयपाल राणा बने वायु सेना के महानिदेशक

टिहरी निवासी विजयपाल राणा बने वायु सेना के महानिदेशक
Please click to share News


गढ़ निनाद समाचार * नई टिहरी, 7 जनवरी 2020

प्रतापनगर तहसील के नेल्डा गांव निवासी एयर मार्शल विजयपाल सिंह राणा को भारतीय वायुसेना का महानिदेशक बनाए जाने पर उत्तराखंड के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। 

इस खबर से छेत्र और जिले की जनता में ख़ुशी की लहर है और राणा को वायु सेना में अहम जिम्मेदारी मिलने पर पूर्व मंत्री दिनेश धनै, मंत्री प्रसाद नैथानी, पूर्व विधायक विक्रम नेगी, लक्ष्मी प्रसाद भट्ट, गुरू प्रसाद भट्ट, प्रताप नगर ब्लाक प्रमुख प्रदीप रमोला, जाखणी धार ब्लाक प्रमुख सुनीता देवी समेत तमाम लोगों ने प्रसन्नता जताई है।

एयर मार्शल विजयपाल सिंह राणा को भारतीय वायुसेना के महानिदेशक (वक्र्स सेरेमोनियल) के रूप में एक जनवरी 2020 को  तैनाती दी गई। इससे पहले वह बंगलुरू में एवीएम (एयर वाईस-मार्शल) के पद पर कार्यरत थे। एयर मार्शल एयरफोर्स चीफ़ के बाद वायु सेना की दूसरी सर्वोच्च रैंक है। नेल्डागांव निवासी एयर मार्शल राणा ने इस पद को संभालने से पूर्व दिसंबर 1984 में भारतीय वायु सेना की प्रशासक शाखा में कमीशन किया था। उन्होंने कारगिल ऑपरेशन जम्मू कश्मीर सेक्टर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान सक्रिय भागीदारी निभाई थी।

एयर मार्शल राणा ने कोयंबटूर में वायु सेना प्रशासनिक कॉलेज के कमांडेंट के रूप में भी कार्य किया और रक्षा सेवा कमांड स्टाफ कॉलेज (डीएससीएससी) लुस्का, जाम्बिया में प्रशिक्षक के रूप में प्रति नियुक्ति पर भी रहे।

उनके पिता स्व. कुंदन सिंह राणा भी वन विभाग में रेंजर रहे थे। जबकि छोटा भाई अजयपाल राणा एवं उनकी पत्नी सरला राणा वन विभाग देहरादून में प्रशासनिक अधिकारी हैं। उनकी माता बचना देवी गृहणी हैं जो नई टिहरी में निवासरत हैं। राणा की प्रारंभिक शिक्षा धारमंडल प्रताप नगर, माध्यमिक शिक्षा श्रीनगर और उच्च शिक्षा पीजी कॉलेज टिहरी और उत्तरकाशी में हुई।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories