Ad Image

जन सुनवाई दिवस: डीएम द्वारा अधिकारियों को शिकायतों का शीघ्र समाधान के निर्देश

जन सुनवाई दिवस: डीएम द्वारा अधिकारियों को शिकायतों का शीघ्र समाधान के निर्देश
Please click to share News

गद निनाद समाचार * 12 जनवरी 2020

चमोली: जन सुनवाई दिवस पर सोमवार को जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने फरियादियों की समस्याएं सुनी। जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से पहुँचे फरियादियों ने सड़क, शिक्षा, पेयजल, मुआवजा, सुरक्षा दीवार, क्षतिग्रस्त पैदल मार्ग, पीएम आवास, आर्थिक सहायता, मारपीट, बीपीएल प्रमाण पत्र बनाने आदि से जुड़ी 24 शिकायतें जिलाधिकारी के समक्ष रखी। जिसमें से अधिकांश शिकायतों का जिलाधिकारी ने मौके पर ही निस्तारित किया गया और शेष शिकायतों के शीघ्र निस्तारण हेतु संबधित विभागीय अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कहा कि जो भी शिकायतें विभागों में लंबित है उन पर भी तत्काल कार्यवाही करते हुए शिकायतों की निस्तारण की आख्या उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। 

थराली और गैरसैंण ब्लाक में सड़क निर्माण के अधिकांश प्रकरणों में वन भूमि हंस्तातरण मामलों में लगी आपत्तियों को देखते हुए जिलाधिकारी ने डीएफओ को आपत्तियों का शीघ्र निस्तारण करने को कहा। वही पीएमजीएसवाई द्वारा सड़क कटिग के बाद भी प्रभावितों में मुआवजा वितरण न किए जाने की शिकायतों पर जिलाधिकारी ने 18 जनवरी को कैम्प लगाकर सभी प्रभावितों में मुआवजा वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला शिकायत प्रकोष्ठ, बहुउद्देशीय शिविर, सीएम हेल्प लाइन पर दर्ज शिकायतों की समीक्षा भी की गई और सीएम पोटर्ल पर एल-1 तथा एल-2 स्तर पर लंबित शिकायतों को आज ही निस्तारित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। 

जन सुनवाई में सामाजिक कार्यकर्ता देवेन्द्र सिंह बिष्ट ने गोपेश्वर-चोपता मोटर मार्ग जगह जगह गड्डे, भूधसाव व लंबे समय से हाॅटमिक्स न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने एनएच को तत्काल कार्यवाही करते हुए मोटर मार्ग को सुगम बनाने के निर्देश दिए। महड़बगडी से भेरणी मोटर मार्ग चल रहे विवाद को देखते हुए जिलाधिकारी ने संबधित अधिकारियों को गांव में बैठक कर विवाद को निस्तारण कराने को कहा। ताकि मोटर मार्ग का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया जा सके। जोशीमठ के मारवाडी में ग्रीफ तथा कुरूड-माणखी मोटर मार्ग पर पीएमजीएसवाई द्वारा प्रभावित काश्तकारों में मुआवजा वितरण न किए जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने शीघ्र कैम्प लगाकर प्रभावितों में मुआवजा वितरण सुनिश्चित करने तथा मैठाण-सरतोली मोटर मार्ग पर सुरक्षा दीवार निर्माण न होने की शिकायत पर एसडीएम को जाॅच कर आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत जाखणी में पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त होने की शिकायत पर डीडीओ को जांच कर पैदल मार्ग के पुर्ननिर्माण हेतु मनरेगा में प्रस्तावित करने, कठूड में निर्माणाधीन सीसी मार्ग की खराब गुणवत्ता की शिकायत पर बीडीओ जाॅच करने तथा  जाखणी में प्राथमिक विद्यालय तक जाने वाले पैदल मार्ग के विगत वर्षात में क्षतिग्रस्त होने की शिकायत पर डीडीएमओ को जांच कर आपदा में प्रस्तावित करने को कहा। 

जन सुनवाई में रेखा देवी ने अपने ससुराल व मायके पर मारपीट की शिकायत पर जिलाधिकारी ने डीपीओ को पीडित महिला को वन स्टाप सेंटर में आश्रय दिलाने और सेंटर के माध्यम से संबधितों के खिलाफ तत्काल मामला दर्ज कराते हुए कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। वही राजन लाल ने अपने भाईयों पर मारपीट की शिकायत पर नायब तहसीलदार को स्वयं जांच कर आख्या उपलब्ध कराने को कहा। जन सुनवाई में बसंत लाल ने बुनकर सेवा केन्द्र चमोली में मास्टर ट्रेनर के तौर पर नियुक्ति चाहने, सुरेन्द्र सिंह रावल, अनीता देवी तथा सावित्री देवी ने पीएम आवास चाहने, नवीन फर्सवाण ने अपनी पुत्री को गोरा देवी कन्याधन योजना का लाभ दिलाने, सुरेन्द्र सिंह ने बीपीएल प्रमाण पत्र बनाने तथा राजबर सिंह बिष्ट आर्थिक सहायता की गुहार लगाई। जिस पर जिलाधिकारी ने संबधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।  

जन सुनवाई में डीएफओ आशुतोष सिंह, सीडीओ हंसादत्त पांडे, एडीएम एमएस बर्निया, पीडी प्रकाश रावत, डीडीओ एसके राॅय, सीएमओ डा0 केके सिंह, टीओ दीपक चन्द्र भट्ट सहित सड़क, शिक्षा, पेयजल, विद्युत, कृषि, उद्यान आदि सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Please click to share News

admin

Related News Stories