अनु युवतियां सीख रही हैं उद्यमिता विकास के गुर

अनु युवतियां सीख रही हैं उद्यमिता विकास के गुर
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * 20 जनवरी 2020

नई टिहरी: विकासखण्ड थौलधार के बेरगणी में चल रहे खाद्य प्रसंस्करण पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनुसूचित जाति की 25 युवतियों को उद्यमिता विकास के गुर सिखाए जा रहे हैं। मास्टर ट्रेनर हरीश योगी इन्हें आवंले का अचार, लहसुन का अचार, मिर्च का अचार, सेब का जैम, चटनी, माल्टा का जूस, आंवले का जूस बनाने के गुर सिखा रहे हैं। तीन सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान बेरगणी की इन युवतियों ने अलग- अलग किस्म के अचार, जैम, चटनी और जूस बनाने का प्रशिक्षण लिया।

कार्यक्रम समन्वयक सुभाष चन्द्र सकलानी ने बताया प्रशिक्षण कार्यक्रम में बेरगणी (थौलधार) की अनुसूचित जाति की युवतियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और प्रशिक्षण के पश्चात प्रशिक्षण ले रही युवतियों का स्वयं सहायता समूह का गठन किया जायेगा, साथ ही उन्हें स्वरोजगार से जोड़ा जायेगा। इस दौरान सभी युवतियों को मार्केटिंग के गुर भी सिखाये जा रहे हैं, ताकि वे अपने द्वारा निर्मित उत्पादों को बाजार में प्रमोट करने में सफल हो सकें। प्रशिक्षण के बाद उन्हें प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा।

इस अवसर पर कार्यक्रम निदेशक राकेश पैन्यूली, समाजसेवी कांता रावत, मास्टर ट्रेनर हरीश योगी, सामाजिक कार्यकर्ता सुमित बहुगुणा, अंजू देवी, वैशाली, रिंकी, विनीता, रश्मी, कृष्णा देवी, सलोनी देवी, रीना देवी, सीमा, संगीता, शैला देवी, सुमनी देवी, लक्ष्मी देवी, सुनीता आदि उपस्थित थे।


Please click to share News

admin

Related News Stories