ऑनलाइन अध्ययन के साथ छात्र चित्रकला प्रतियोगिता में ले रहे हिस्सा, होंगे पुरस्कृत: प्रो० जानकी

ऑनलाइन अध्ययन के साथ छात्र चित्रकला प्रतियोगिता में ले रहे हिस्सा, होंगे पुरस्कृत: प्रो० जानकी
ऑनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता
Please click to share News


ऑनलाइन संगीत प्रशिक्षण भी जारी

गढ़ निनाद न्यूज़ (जीएनएन) * 15 अप्रैल 2020

कोटद्वार: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार गढ़वाल की प्राचार्या प्रोफेसर डॉ0 जानकी पवार जी ने बताया कि वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण की महामारी जहां संपूर्ण विश्व के प्रत्येक क्षेत्र को नुकसान पहुंचा रही है, वहीं शिक्षण व प्रशिक्षण भी प्रभावित हुआ है। आज विश्व के साथ-साथ भारत के भी लाखों  करोड़ों छात्र-छात्राओं की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है, जिसको ध्यान में रखते हुए केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा वर्तमान परिस्थितियों में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली पर जोर दिया जा रहा है। 

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार गढ़वाल में भी सभी विभागों द्वारा ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के माध्यम से विद्यार्थियों का अध्यापन कार्य किया जा रहा है, साथ ही साथ कुछ विभागों द्वारा अध्यापन कार्य के साथ-साथ ऑनलाइन  शिक्षणेत्तर गतिविधियों भी आयोजित की जा रही है। जिससे छात्र-छात्राओं का अध्यापन के साथ-साथ मनोरंजन भी होता रहे। इसी क्रम में राजनीति विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉ० सीमा चौधरी के दिशा निर्देशन में छात्र छात्राओं को वर्तमान परिप्रेक्ष्य के संदर्भ में स्वरचित कविता, पोस्टर तथा लघु लेख के लिए प्रेरित किया गया, विभाग के स्नातकोत्तर स्तर के  कई छात्र-छात्राओं ने अपने लेख, पोस्टर और स्वरचित कविताएं व्हाट्सएप के माध्यम से डॉक्टर संजीव कुमार और विभाग प्रभारी के पास जमा की। 

15 April * Kotdwar (Garhwal): राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार गढ़वाल ऑनलाइन पोस्टर, कविता और लेख प्रतियोगिताओ का आयोजन. चयनित छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा।@DrRPNishank @PMOIndia pic.twitter.com/aNVUfpvTaj

— Garh Ninad (@GarhNinad) April 16, 2020

डॉ सीमा चौधरी ने बताया कि लॉकडाउन के बाद महाविद्यालय खुलने पर सर्वश्रेष्ठ कविता, लेख और पोस्टर बनाने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा। 

चित्रकला विभाग में भी विभाग प्रभारी असिस्टेंट प्रो० डॉ0 विनोद सिंह भंडारी के निर्देशन में “कोरोना के प्रति जागरूकता ही बचाव” विषय पर ऑनलाइन पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें कुमारी याशिका  जखवाल बी ए 6 सेमेस्टर को प्रथम, शिवानी बी ए चतुर्थ सेमेस्टर को द्वितीय तथा रितिका बलोदी और सोनाली बी ए चतुर्थ सेमेस्टर को संयुक्त रूप से तृतीय घोषित किया गया। 

संगीत विभाग के विभाग प्रभारी डॉo मुकुल कुमार ने बताया की  मधुर संगीत के माध्यम से इन परिस्थितियों में मस्तिष्क को सुकून पहुंचाया जा सकता है, उन्होंने इस दौरान एक  स्वरचित गीत “जीत लेगा यह बाजी हिंदुस्तान” की रचना भी की है जिसमें उन्होंने यह कहा है कि इस महामारी में हिंदुस्तान बाजी जीत लेगा बस सभी देशवासियों को सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करना पड़ेगा। वह विभाग के छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन मदद से संगीत देने का काम कर रहे हैं। 

प्राचार्या प्रोo जानकी पंवार ने सभी  प्राध्यापकों और छात्र-छात्राओं को बधाई दी और कहा कि ऐसे समय में शिक्षण के साथ-साथ शिक्षणेत्तर गतिविधियों की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने बताया की सर्वश्रेष्ठ लेख और पोस्टरों को  यथासंभव महाविद्यालय की पत्रिका “वातायन” में प्रकाशित किया जाएगा।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories