ग्राफिक एरा में इस साल ई-कवि सम्मेलन, लॉकडाऊन में पूरी दुनिया से जुड़ा

ग्राफिक एरा में इस साल ई-कवि सम्मेलन, लॉकडाऊन में पूरी दुनिया से जुड़ा
Please click to share News


गढ़ निनाद न्यूज़ * 15 अप्रैल 2020

देहरादून। लॉकडाऊन के चलते ग्राफिक एरा ने अपने अखिल भारतीय वार्षिक कवि सम्मेलन को अंतर्राष्ट्रीय बना दिया। हर साल 15 अप्रैल को आयोजित होने वाले कवि सम्मेलन को इस बार ई-कवि सम्मेलन बनाकर ग्राफिक एरा ने हजारों के बदले पूरी दुनिया के लाखों लोगों से जोड़ दिया। कवि सम्मेलन के संयोजक व प्रख्यात कवि डॉ. प्रवीण शुक्ल ने इसे विश्व का पहला और अनूठा ई-कवि सम्मेलन करार दिया है।

गौरतलब है कि ग्राफिक एरा ग्रुप के संस्थापक व अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ० कमल घनशाला के जन्म दिन पर पिछले 18 साल से 15 अप्रैल को अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाता है। लॉकडाऊन और सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर इस बार ग्राफिक एरा ने आयोजन को ई-कवि सम्मेलन बनाकर नया प्रयोग किया। प्रसिद्ध कवि डॉ० प्रवीण शुक्ल ने दिल्ली के स्टूडियो से कवि सम्मेलन का संचालन करते हुए इसे मुकाम तक पहुंचाया। 

सम्मलेन की शुरुवात विधिवत सरस्वती वंदना से हुई। तत्पश्चात आयोजन की अध्यक्षता मूर्धन्य कवि और फिल्मी गीतकार संतोषानंद ने की। यह पूरा आयोजन यू-ट्यूब के जरिये पूरी दुनिया में लाइव प्रसारित किया गया।

विख्यात फिल्मी गीतकार और कवि संतोषानंद ने ई-कवि सम्मेलन में अपने लोकप्रिय गीत  – “जिंदगी की ना टूटे लड़ी”, “प्यार कर ले घड़ी दो घड़ी…” सुनाये। प्रसिद्ध हास्य कवि पद्मश्री सुरेंद्र शर्मा ने हरियाणवी शैली में – “जब मैं रामलीला में लक्ष्मण बना” सुनायी । मशहूर शायर राहत इंदौरी ने “रोज तारों की नुमाइश में खलल पड़ता है, चांद पागल है अंधेरे में निकल पड़ता है…” के साथ ही कई शेर सुनाए। प्रसिद्ध कवि डॉ० हरिओम पंवार ने कविता के जरिये आतंकवादियों को ललकारा। ई-कवि सम्मेलन एक घंटा 38 मिनट का रहा जिसका लिंक https://bit.ly/GEU_YT है

डॉ. प्रवीण शुक्ल ने राजनेताओं पर निशाना साधा। डॉ. कुवंर बेचैन, विनीत चौहान, शायरा अंजुम रहबर, कवि शम्भू शिखर और सपना सोनी ने भी ई-कवि सम्मेलन में शिरकत की। कई कवियों ने कोरोना पर कविताएं सुनाईं और कई ने कोरोना की दहशत के बीच हास्य की फुलझड़ी चलाई।

इस मौके पर कवियों ने डॉ. कमल घनशाला को देश में उच्च शिक्षा क्षेत्र के क्षेत्र में अहम योगदान देने के लिए साधुवाद देते हुए उनके दीर्घायु होने की कामना की गई।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories