एआईसीटीई का राष्ट्रीय पोर्टल बना फिर चमके ग्राफिक एरा के छात्र

एआईसीटीई का राष्ट्रीय पोर्टल बना फिर चमके ग्राफिक एरा के छात्र
Please click to share News

छात्रों की एआईसीटीई चेयरमैन ने की तारीफ

गढ़ निनाद न्यूज़ * 5 जून 2020

देहरादून। ग्राफिक एरा के छात्रों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मिशन के तहत देश भर के इंजीनियरिंग स्नातकों की इंटर्नशिप के लिए राष्ट्रीय पोर्टल तैयार करके एक और कीर्तिमान स्थापित किया है। ऑल इंडिया टेक्निकल एजुकेशन
काउंसिल (एआईसीटीई) में इंटर्नशिप के दौरान दो छात्रों ने एआईसीटीई का यह पोर्टल ‘टयूलिप’ TULIP – (The Urban Learning Internship Program –  https://internship.aicte-india.org/module_ulb/Dashboard/TulipMain/) तैयार किया है। 

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कल शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ दिल्ली में देश के इंजीनियरिंग स्नातकों को प्रशिक्षित करने की महत्वाकांशी नेशनल एजुकेशन अलाइंस फोर टेक्नोलॉजी योजना का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री के मिशन के तहत यह योजना बनाई गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री ने बजट भाषण में इंजीनियरिंग में स्नातक करने वाले सभी युवाओं को देश के सभी साढ़े चार हजार शहरी निकायों में प्रशिक्षित करने की घोषणा की थी।

ग्राफिक एरा डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी के बी टेक कम्प्यूटर साईंस के छात्रों आकाश पांडेय और शिवांशु गुप्ता ने एआईसीटीई में इंटर्नशिप के दौरान इस ट्रेनिंग के लिए यह पोर्टल तैयार किया है। ऑल इंडिया टेक्निकल एजुकेशन काउंसिल (एआईसीटीई) के चेयरमैन अनिल डी. सहस्रबुद्धे ने रिकॉर्ड दो माह की अवधि में यह पोर्टल तैयार करने वाले ग्राफिक एरा के छात्रों को शाबासी दी है। उन्होंने कहा कि एआईसीटीई के चीफ कॉर्डिनेटिंग ऑफिसर चंद्रशेखर बुद्धा के नेतृत्व में इन दोनों छात्रों ने यह शानदार उपलब्धि हासिल की है।

ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. कमल घनशाला ने इस उपलब्धि के लिए दोनों छात्रों आकाश और शिवांशु को बधाई देते हुए कहा कि ग्राफिक एरा का माहौल आगे बढ़ने और चुनौतियों पर विजय पाने की प्रेरणा देता है।

गौरतलब है कि इससे पहले नवम्बर, 2019 में ग्राफिक एरा के छात्र-छात्राओं की टीम ने एआईसीटीई का राष्ट्रीय स्तर का पोर्टल अभियंता तैयार किया था।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, क्लाउड कम्प्यूटिंग, बिग डाटा, ऑगमेंटेड रियलिटी जैसी दुनिया की नई तकनीकों से संबंधित प्रमाणिक ई-कंटेट उपलब्ध कराने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने इस पोर्टल का लोकार्पण किया था। अभियंता पोर्टल तैयार करने वाली टीम में भी आकाश और शिवांशु शामिल थे।


Please click to share News

admin

Related News Stories