हरेला पर्व पर सम्पूर्ण जनपद में किया जायेगा व्यापक वृक्षारोपण

हरेला पर्व पर सम्पूर्ण जनपद में किया जायेगा व्यापक वृक्षारोपण
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़* 16 जून 2020

देहरादून: मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार हरेला पर्व पर सम्पूर्ण जनपद में व्यापक वृक्षारोपण किया जायेगा।

जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने  NIC सभागार से वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जुड़े तथा बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आगामी 16 जुलाई, 2020 को हरेला दिवस के अवसर पर सरकारी और गैर सरकारी सभी की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए व्यापक वृक्षारोपण अभियान चलाये जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी मिशन रिस्पना (पुनर्जीवन) को बरकरार रखते हुए शहरी क्षेत्रों में खाली सरकारी भूमि पर ‘अर्बन प्लान्टेशन‘ तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक भूमि पर ‘रूरल प्लान्टेशन‘ के नाम से व्यापक वृक्षारोपण अभियान चलाया जाये तथा वृक्षारोपण के इस अभियान को ‘हरेला‘ के अन्तर्गत समाहित किया जाये।

उन्होंने निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत की बैठक करवा कर उनकी डिमाण्ड के अनुरूप उनको पौधों की किस्म और जरूरत अनुसार पौधे वृक्षारोपण के लिए निः शुल्क उपलब्ध करवायें, साथ ही इस बात की भी जानकारी दें कि जो ग्राम पंचायत सर्वाधिक वृक्षारोपण करेगी तथा जिस ग्राम पंचायत के पौधे सर्वाधिक सर्वाइव ( जीवित ) पाये जायेंगे ऐसी दोनों ग्राम पंचायतों को किसी विशेष सार्वजनिक समारोह के अवसर पर पुरस्कृत करते हुए पारितोष दिया जायेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि 15 जुलाई, 2020 तक चिन्हित की गयी सभी लोकेशन पर पर्याप्त पौधे पहुॅंचायें जाये ताकि 16 जुलाई को एक ही समय में व्यापक वृक्षारोपण करना संभव हो सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में वन पंचायत और ग्राम पंचायत दोनों को मिलाकर वहां की परिस्थिति के अनुकूल पौधे निःशुल्क दिये जायें। 

शहरी क्षेत्रों में राजस्व भूमि पर, सड़कों के किनारे, पार्क के किनारे, डिवाइडर इत्यादि पर वन विभाग, एम.डी.डी.ए नगर निगम, राजस्व विभाग, जल संस्थान, सिंचाई विभाग मिलकर बेहतर सर्वाइव होने वाली तथा नीम, तुुलसी, गिलोय, जैसे औषधीय पौधों के साथ ही सौन्दर्यीकरण पौधों व पुष्पों का रोपण करेंगे। रायपुर क्षेत्र के साथ ही राजपुर रोड़ पर भी सौन्दर्यीकरण पौधों का प्लान्टेशन और व्यापक सफाई की जाय। नगर निगम ऋषिकेश के साथ ही डोईवाला, विकासनगर, हबर्टपुर नगरपालिका में भी सड़क किनारें, पार्क किनारें तथा खाली भूमि पर साफ-सफाई और पौधारोपण करेंगे। 

जिलाधिकारी ने कहा कि हरेला पर्व के दिन वृक्षारोपण अभियान में विद्यालयी शिक्षक,  NCC, NSS वाॅलन्टियर्स, स्काउट गाइड, इत्यादि सभी तरह के विद्यार्थियों और संगठनों के साथ ही सभी आमजनों की सक्रिय भागीदारी लें और अभियान को व्यापकता प्रदान करें।

इस अवसर पर विभागों के अधिकारी वीडियो कान्फ्रेसिंग व बैठक में उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories